सीएम स्टालिन ने तमिलनाडु को नीट से छूट देने की मांग की

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई पहुंचे और 31,500 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम को बधाई देते हुए और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने तमिलनाडु की ओर से प्रमुख मांगों का एक सेट सूचीबद्ध किया: उन्होंने पीएम से राज्य को एनईईटी से मुक्त करने का आग्रह किया, और मोदी से लंबित जीएसटी बकाया जारी करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान यह भी मांग की कि उच्च न्यायालय में तमिल को आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया जाए। उन्होंने पीएम से राज्य को 14,006 करोड़ रुपये के केंद्रीय जीएसटी बकाया को वापस करने के लिए कहा। स्टालिन ने (श्रीलंका) से कच्चातीवु द्वीप वापस लाने की भी अपील की ताकि मछुआरे हमारे समुद्र में स्वतंत्र रूप से मछली पकड़ सकें।
मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने अपने संबोधन में, राज्य के लिए धन में वृद्धि की मांग की और बताया कि तमिलनाडु का विकास अद्वितीय है क्योंकि यह न केवल आर्थिक मानकों पर बल्कि समावेशी विकास के द्रविड़ मॉडल पर आधारित है। स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु का विकास पथ अद्वितीय है क्योंकि यह न केवल आर्थिक विकास के बारे में है, बल्कि यह सामाजिक न्याय और समानता से प्रेरित सभी समावेशी विकास के बारे में है, जो द्रविड़ मॉडल है। सहकारी संघवाद पर जोर देते हुए, स्टालिन ने मांग की कि केंद्र सरकार तमिलनाडु परियोजनाओं के लिए धन बढ़ाए।
प्रधान मंत्री ने राज्यपाल आर एन रवि, केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की उपस्थिति में 2,960 करोड़ रुपये से अधिक की 5 परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपये में निर्मित लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के हिस्से के रूप में निर्मित 1,152 घरों का उद्घाटन भी हुआ।
चेन्नई बंदरगाह को मदुरवॉयल (एनएच -4) से जोड़ने वाली 4 लेन वाली डबल डेकर एलिवेटेड सड़क, लगभग 21 किलोमीटर लंबी 5,850 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी, जिससे चेन्नई बंदरगाह तक मालवाहक वाहनों की चौबीसों घंटे आवाजाही सुनिश्चित होगी। लगभग 3870 करोड़ रुपये और 720 करोड़ रुपये की लागत से 94 किमी लंबी 4 लेन नेरालुरु से एनएच-844 के धर्मपुरी खंड और एनएच-227 के मीनसुरुट्टी से चिदंबरम खंड के लिए 31 किमी लंबी 2-लेन में मदद मिलेगी। क्षेत्र में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करें।

Find Out More:

Related Articles: