उत्तर प्रदेश ने राष्ट्र-विरोधी सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया

Raj Harsh
उत्तर प्रदेश ने राष्ट्र-विरोधी सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने एक नई सोशल मीडिया नीति को मंजूरी दे दी है जिसका उद्देश्य फेसबुक, एक्स (पूर्व में ट्विटर), इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर सामग्री के विनियमन को सख्त करना है। यह नीति ऑनलाइन पोस्ट की गई आपत्तिजनक सामग्री से निपटने के लिए कड़े दिशानिर्देश पेश करती है और अपराधियों के लिए कानूनी उपाय निर्धारित करती है।
नई नीति के तहत, राष्ट्र-विरोधी सामग्री पोस्ट करना एक गंभीर अपराध माना जाता है, जिसमें तीन साल की कैद से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है। पहले, ऐसे कृत्यों को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66ई और 66एफ के तहत निपटाया जाता था, जो गोपनीयता उल्लंघन और साइबर आतंकवाद को कवर करते हैं।
यह नीति अश्लील या मानहानिकारक सामग्री के प्रसार को भी संबोधित करती है। ऐसी सामग्री पोस्ट करने के दोषी पाए जाने वालों को आपराधिक मानहानि के आरोपों का सामना करना पड़ सकता है, जो सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के सरकार के इरादे को प्रदर्शित करता है।
सरकार ने विभिन्न प्लेटफार्मों पर विज्ञापनों के प्रबंधन के लिए 'वी-फॉर्म' नामक एक डिजिटल एजेंसी की सेवाएं ली हैं। एजेंसी नीति का पालन सुनिश्चित करने के लिए वीडियो, ट्वीट, पोस्ट और रील्स को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होगी।
यह नीति विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रभावशाली लोगों और सामग्री निर्माताओं के लिए मासिक भुगतान सीमा पेश करती है। एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भुगतान सीमा क्रमशः 5 लाख रुपये, 4 लाख रुपये और 3 लाख रुपये निर्धारित की गई है। YouTube के लिए, वीडियो, शॉर्ट्स, पॉडकास्ट और रील्स की सीमा 8 लाख रुपये, 7 लाख रुपये, 6 लाख रुपये और 4 लाख रुपये है।

Find Out More:

Related Articles: