पीएम मोदी को सम्मान पत्र से नवाजा गया

Kumari Mausami
तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया है। भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, यह निर्णय हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के स्मरणोत्सव के संबंध में पीएम की हालिया घोषणा से प्रेरित था। सिरसा ने एक ट्वीट में कहा, यह उस सम्मान और स्नेह को दर्शाता है जो उन्होंने (पीएम मोदी) सिख संगत से अर्जित किया है। हम अपने पीएम को सम्मानित करने और समुदाय के लिए उनके कार्यों को स्वीकार करने के लिए श्रद्धेय जत्थेदार कुलवंत सिंह जी को धन्यवाद देते हैं।
तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब संयोग से सिख धर्म के पांच तख्तों में से एक है। महाराष्ट्र के नांदेड़ में महाराजा रणजीत सिंह द्वारा निर्मित, यह वह स्थान है जहाँ गुरु गोबिंद सिंह ने अपना सांसारिक जीवन छोड़ा था। इस साल जनवरी में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को हर साल 10 वें सिख गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटों को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित किया जाएगा, जिन्हें मुगलों ने मार डाला था। उनकी घोषणा सिख गुरु की जयंती के दिन हुई थी।
वीर बाल दिवस उसी दिन होगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी एक दीवार में जिंदा सील कर शहीद हुए थे। इन दोनों महानुभावों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाय मृत्यु को प्राथमिकता दी। कुछ दिन पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु तेग बहादुर की जयंती मनाने के लिए लाल किले से एक कार्यक्रम को संबोधित किया था। सिख गुरुओं के मूल्यों और आदर्शों से प्रेरणा लेकर भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा, पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा था।

Find Out More:

Related Articles: