इमरान खान ने कहा, धार्मिक राष्ट्रवाद की वजह से भारत से बातचीत असंभव

Kumari Mausami
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि भारत के मौजूदा नेतृत्व के धार्मिक राष्ट्रवाद के कारण उसके साथ सार्थक बातचीत की कोई संभावना नहीं है। इमरान खान इस्लामाबाद कॉन्क्लेव 2021 में बोल रहे थे, जिसकी थीम थी शांतिपूर्ण और समृद्ध दक्षिण एशिया। खान ने दावा किया कि जब तक दोनों देश एक साथ नहीं बैठते, लाहौर में धुंध को नियंत्रित करने के लिए हम कितना भी प्रयास करें, हम केवल आधी समस्या का समाधान करेंगे।
अपने संबोधन में खान ने कहा कि कश्मीर सबसे बड़ा मुद्दा है जो दक्षिण एशिया में शांति बनाए रखने को बंधक बना रहा है। दिलचस्प बात यह है कि खान का भारत में धार्मिक राष्ट्रवाद का संदर्भ ऐसे समय में आया है जब उनके देश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ असहिष्णुता के मामले बढ़ रहे हैं। टेरर फंडिंग के लिए पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट में भी शामिल किया गया है।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए, खान ने कहा कि इस्लामाबाद चीन और अमेरिका के बीच की खाई को पाटना चाहता है और दावा किया कि पाकिस्तान के साथ-साथ दुनिया को दो महाशक्तियों के बीच प्रतिद्वंद्विता के कारण नुकसान उठाना पड़ा है। खान ने कहा, स्थिति एक (नए) शीत युद्ध की ओर जा रही है और गुट बन रहे हैं। पाकिस्तान को इन गुटों के गठन को रोकने की पूरी कोशिश करनी चाहिए क्योंकि हमें किसी भी गुट का हिस्सा नहीं बनना चाहिए।
उनका अमेरिका और चीन का जिक्र ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान 9-10 दिसंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित डेमोक्रेसी समिट में शामिल नहीं हुआ था। चीन, जो पाकिस्तान का हर मौसम में सहयोगी होने का दावा करता है, उसे शिखर सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया गया था।

Find Out More:

Related Articles: