राष्ट्रपति बिडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को किया संबोधित

Kumari Mausami
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपना पहला भाषण दिया। कोविद-19 से दुनिया के सामने चुनौती और नुकसान को संबोधित करते हुए बिडेन ने प्रतिनिधियों से जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने की अपील की।
अफगानिस्तान से अचानक अमेरिकी वापसी और ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के साथ एक नए समझौते के बाद बिडेन अपने नए राष्ट्रपति पद के एक कठिन समय में भाषण दे रहे हैं, जिसने अमेरिका के सबसे पुराने यूरोपीय सहयोगियों में से एक फ्रांस को नाराज कर दिया है। बाइडेन ने प्रतिनिधियों से कहा कि वह इस बात की रूपरेखा तैयार करेंगे कि कैसे अमेरिका सभी लोगों के लिए एक अधिक समृद्ध भविष्य की ओर दुनिया का नेतृत्व करने में मदद करने के लिए भागीदारों और सहयोगियों के साथ काम करना चाहता है।
भविष्य उनका है जो अपने लोगों को खुली सांस लेने की क्षमता देते हैं, उनका नहीं जो अपने लोगों का 'लोहे के हाथों' से दम घोंटना चाहते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के तरीके को रेखांकित करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया, तालिबान से उम्मीदें रखीं हम सभी को हिंसा और धमकी से मुक्त अपने सपनों को पूरा करने के लिए महिलाओं, लड़कियों के अधिकारों की वकालत करनी चाहिए।
संयुक्त राज्य अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ अपनी और अपने सहयोगियों की रक्षा करना जारी रखेगा। अमेरिका वही देश नहीं है जिस पर 20 साल पहले 9/11 को हमला हुआ था। आज हम बेहतर सुसज्जित और अधिक मजबूत हैं। हम एक नए शीत युद्ध की मांग नहीं कर रहे हैं, जहां दुनिया विभाजित है,अमेरिका किसी भी राष्ट्र के साथ काम करने के लिए तैयार है जो शांतिपूर्ण संकल्पों का अनुसरण करता है , क्योंकि हम सभी को हमारी विफलताओं का परिणाम भुगतना पड़ा है।
हम आतंकवाद के कड़वे दंश को जानते हैं। पिछले महीने काबुल हवाई अड्डे पर हुए जघन्य आतंकवादी हमले में हमने 13 अमेरिकी नायकों और कई अफगान नागरिकों को खो दिया। जो लोग हमारे खिलाफ आतंकवादी कृत्य करते हैं, वे संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दृढ़ दुश्मन पाएंगे।
अमेरिका ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। हम कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण विसैन्यीकरण को आगे बढ़ाने के लिए गंभीर और निरंतर कूटनीति चाहते हैं। अमेरिकी सैन्य शक्ति हमारे अंतिम उपाय का उपकरण होना चाहिए, न कि हमारा पहला हथियार। हमें अभी कार्रवाई करने की जरूरत है, दुनिया भर में लोगों की जान बचाने के लिए इलाज तक पहुंच का विस्तार करना है। भविष्य के लिए, हमें वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा के वित्तपोषण के लिए एक नया तंत्र बनाने की आवश्यकता है।

Find Out More:

Related Articles: