हैदराबाद में बारिश का कहर, 10 साल बाद खोला गया हिमायत सागर का 13 gates

Kumari Mausami
शहर में बुधवार को लगातार बारिश होने के बाद हैदराबाद में हिमायत सागर के द्वार खोले गए। प्रशासन ने 17 गेटों में से 13 को खोलने का निर्णय लिया क्योंकि जल स्तर बुधवार को पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) तक पहुंच गया।
बुधवार दोपहर तक, हिमायतसागर की FRL 1763.500 फीट थी। निचले इलाकों में बसे लोगों को बाहर निकालने के लिए जलाशय के चार गेट आधी रात को खोल दिए गए थे। कथित तौर पर, लगभग एक दशक के बाद द्वार खोले गए। हिमायत सागर झील का पानी मुसी नदी में छोड़ा जाता है।
अधिकारियों ने कहा कि पानी की आमद 21450 क्यूसेक है जबकि बहिर्वाह 22145 क्यूसेक है। हिमायतसागर की कुल जल संग्रहण क्षमता 2.97 TMC है। बुधवार सुबह 7.30 बजे, पूर्ण जलाशय स्तर हिमायत सागर पहुंच गया था।
हैदराबाद की हुसैन सागर झील भी शहर में भारी वर्षा के कारण जलमग्न हो गई है। द न्यूज मिनट ने बताया कि किस्मतपुरा, बंदलागुड़ा, हैदरगुडा, लैंगर होज और कारवान के निवासियों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया था।
हिमायत नगर, बशीरबाग, नामपल्ली, लकड़ी का पुल, मेहदीपट्टनम, टोली चौकी, गचीबोवली, जुबली हिल्स और बंजारा हिल्स जैसे इलाके भी भारी बारिश से प्रभावित हुए। बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए डीप डिप्रेशन के कारण, तेलंगाना में हुई बारिश के कारण 12 मौतों हो गई। बारिश के बीच बंदलागुड़ा में मोहम्मदिया हिल्स में एक चारदीवारी गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई।

तेलंगाना सरकार ने शहर को प्राप्त होने वाली लगातार वर्षा के मद्देनजर बुधवार और गुरुवार को अवकाश घोषित किया। हैदराबाद में निजी संस्थानों, कार्यालयों और गैर-आवश्यक सेवाओं के लिए अवकाश घोषित किया गया था।

Find Out More:

Related Articles: