पीएम मोदी ने नए भवन में स्थापित किया सेंगोल

Raj Harsh
आज के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन में ऐतिहासिक सेनगोल स्थापित किया गया था। उन्होंने पूजा में भी भाग लिया और अधीनम संतों और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ नए भवन के लिए पट्टिका दिखाई।
नए संसद भवन का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री ने किया। इसके अतिरिक्त, लगभग साठ धार्मिक नेताओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। 1927 में निर्मित वर्तमान भवन की तुलना में नया संसद भवन अधिक स्थान प्रदान करता है। नया संसद भवन उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के कालीन, त्रिपुरा के बांस के फर्श और राजस्थान के पत्थर की नक्काशी के साथ भारत की विविध संस्कृति को दर्शाता है।
सेनगोल एक तमिल शब्द है जो सेम्माई से लिया गया है और भारत में इसका महत्व तब बढ़ गया जब भारत सरकार ने बताया कि नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष की सीट के करीब राजदंड पेश किया जाएगा। हाल के दिनों में जो कहानी प्रचलित हुई है, वह यह है कि तमिलनाडु के अधीनम ने जवाहरलाल नेहरू को अगस्त 1947 में अंग्रेजों से भारतीयों को सत्ता हस्तांतरण का संकेत देने के लिए सेनगोल दिया था।
इसे इलाहाबाद गैलरी की नेहरू प्रदर्शनी में रखा गया था और संसद के नए ढांचे में इसकी स्थापना के लिए दिल्ली ले जाया गया है। मदुरै अधीनम (मठ) के प्रधान पुजारी ने रविवार को पीएम मोदी को उसी अंदाज में पेश किया।

Find Out More:

Related Articles: