सावधान, कबूतर से फैल रहा है ये खतरनाक बीमारी, 200 से ज्यादा लोग हुए शिकार

Kumari Mausami

पक्षियों में कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है, शहर के किसी न किसी कोने में कबूतरों को दाना डालते हुए लोग देखे जा सकते हैं. लेकिन इन्हीं कबूतरों के करीब रहने पर आपको कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) में अनगिनत परिवार हैं, जो कबूतरों से पैदा होने वाली खतरनाक बीमारियों से बेपरवाह हैं, कबूतरों (Pigeon) की आवाजाही से लोग परेशान हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि ये सिर्फ तंग करने वाला पंछी नहीं बल्कि ऐसा पंछी है जिसकी बीट और पंख आपको बीमार, बहुत बीमार बना सकते हैं.

 



कबूतरों पर हुए शोध में बड़े खतरे सामने आए हैं. डॉक्टरों का भी कहना है कि कबूतर की बीट में ऐसे इंफेक्शन होते हैं जो आपके फेफड़ों को खासा नुकसान पहुंचाते हैं और आपको जल्दी इनका पता भी नहीं चलता है. आपके घर में लगे एसी के आसपास कबूतरों ने घोंसला बनाया है तो ये खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

 



दरअसल जहां पर भी ज़्यादा कबूतर होते हैं, वहां पर एक अजीब सी दुर्गन्ध होती है. ये कबूतर उन्हीं जगहों पर बैठना पसंद करते हैं, जहां पर इन्होंने बीट की हो. जब ये बीट सूख जाती है तो पाउडर का रूप ले लेती है, और जब ये पंख फड़फड़ाते हैं तो बीट का पाउडर सांसों के ज़रिए हमारे भीतर पहुंच जाता है. इसी से फेफड़े की भयंकर बीमारी होती है. कबूतरों पर शोध में खुलासा हुआ है कि इनकी बीट की वजह से कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं.

Find Out More:

Related Articles: