भारत में Mpox Clade 1 का पहला मामला सामने आया

Raj Harsh
आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि भारत ने सोमवार को Mpox Clade 1 स्ट्रेन का पहला मामला दर्ज किया है। यह वही स्ट्रेन है जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले महीने Mpox को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। PTI की रिपोर्ट के अनुसार, केरल के एक व्यक्ति में Mpox Clade 1 स्ट्रेन का पता चला है।
सूत्रों ने कहा कि मलप्पुरम जिले के 38 वर्षीय व्यक्ति में क्लैड 1बी स्ट्रेन पाया गया है जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था। मरीज फिलहाल स्थिर है और निगरानी में है।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा, "यह वर्तमान तनाव का पहला मामला था जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने एमपॉक्स को दूसरी बार सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।"
समाचार एजेंसी ANI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले हफ्ते केरल के मलप्पुरम जिले में दर्ज किया गया एमपीओएक्स मामला क्लैड 1 का था, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता मनीषा वर्मा ने तनाव की पुष्टि की।
राष्ट्रीय राजधानी में सामने आया एमपॉक्स का पहला मामला हरियाणा के हिसार के 26 वर्षीय निवासी का था, जिसने इस महीने की शुरुआत में पिछले वेस्ट अफ्रीकन क्लैड 2 स्ट्रेन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। WHO द्वारा 2022 में एमपॉक्स को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद से, भारत में 30 मामले सामने आए।
एमपॉक्स क्लैड 1बी एक प्रकार का मंकीपॉक्स है जो वर्तमान में मध्य अफ्रीका में स्थानिक है और गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। यह तनाव तेजी से फैल रहा है, यही कारण है कि डब्ल्यूएचओ ने अफ्रीकी देशों में सैकड़ों संक्रमणों के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है।
इससे पहले दिन में, डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि इस साल अब तक अफ्रीका से एमपॉक्स के 30,000 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकांश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में हैं, जहां परीक्षण समाप्त हो चुके हैं।

Find Out More:

Related Articles: