दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नया रिजर्वेशन लागू किया

Raj Harsh
दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए एक नया आरक्षण नियम लागू किया है, जो 2024-25 शैक्षणिक सत्र से प्रभावी होगा। इस नियम के तहत, संबद्ध कॉलेजों में सभी पाठ्यक्रमों में एकल लड़कियों के लिए एक सीट आरक्षित की जाएगी। प्रवेश योग्यता के आधार पर दिया जाएगा।
दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन बलराम ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के लॉन्च के बाद न्यूज 24 की पत्रकार दिव्या अग्रवाल से बात करते हुए यह जानकारी दी। डीन बलराम ने कहा कि 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान में योगदान के रूप में, दिल्ली विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय के सभी यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' के लिए एक-एक सीट आरक्षित करने का निर्णय लिया है।
मीडिया रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मई से शुरू होगी। विश्वविद्यालय ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) लॉन्च किया है। विश्वविद्यालय और इसके 68 संबद्ध कॉलेजों में 70 हजार से अधिक सीटों पर प्रवेश दो चरणों में होंगे। पहले चरण में पंजीकरण होगा, जबकि दूसरे चरण में सीट आवंटन होगा। अतिरिक्त विवरण के लिए, छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जा सकते हैं।
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया फिलहाल चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून तक बढ़ा दी गई है। प्रवेश दो चरणों में होगा। सबसे पहले, आवेदकों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। पोस्ट ग्रेजुएट्स (सीएसएएस पीजी) के लिए कॉमन सीट आवंटन प्रणाली के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी।
पंजीकरण के बाद, सुधार विंडो 5 जून को खुलेगी और 12 जून तक पहुंच योग्य रहेगी। पंजीकरण शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए 200 रुपये और एससी/एसटी और खेल श्रेणियों के लिए 100 रुपये है। सीयूईटी स्कोर स्नातकोत्तर अंकों के आधार पर प्रवेश का निर्धारण करेगा।

Find Out More:

Related Articles: