जेईई मेन 2020: एनआईटी, केंद्रीय वित्त पोषित कॉलेजों में प्रवेश मानदंड में छूट, केवल 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता

Kumari Mausami

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) ने एनआईटी और अन्य केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) को प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में ढील देने का फैसला किया है। जेईई मेन 2020 योग्य उम्मीदवारों को अब केवल प्राप्त अंकों के बावजूद बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

 


यह निर्णय कोरोनावायरस फैलने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा बुलाए गए लॉकडाउन के कारण मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर लिया गया है।

 


इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि एनआईटी और अन्य केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए, जेईई मेन को अर्हता प्राप्त करने के अलावा, उनकी योग्यता परीक्षा, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने या शीर्ष 20 प्रतिशत के बीच रैंक करने की पात्रता है। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि एनआईटी और अन्य केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए, जेईई मेन को अर्हता प्राप्त करने के अलावा, उनकी योग्यता परीक्षा, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने या शीर्ष 20 प्रतिशत के बीच रैंक करने की पात्रता है।

 

Find Out More:

Related Articles: