रेलवे में एक ही परीक्षा से दो पदों के लिए चुने जाएंगे परीक्षार्थी

Kumari Mausami
रेलवे के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बदले हुए परीक्षा पैटर्न का लाभ हजारों परीक्षार्थियों को इसी बार से मिलेगा। देश के 21 रेलवे बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन पद के लिए पहली बार संयुक्त परीक्षा ली है। दोनों में 62 हजार 907 पदों के लिए परीक्षा हुई है। इसमें डेढ़ करोड़ से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 



इस बार के बदलाव से वैसे परीक्षार्थी जिन्हें पीटी और मेंस में बेहतर अंक प्राप्त हुआ है, वे एक साथ दोनों पदों के लिए चयनित हो जाएंगे। वहीं, एएलपी पद के लिए अगर परीक्षार्थी मेडिकल जांच में छंट भी जाते हैं तो भी इन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। ये दूसरे पद टेक्निशियन के लिए योग्य माने जाएंगे। पहले के नियम के अनुसार अगर आप एएलपी पद के लिए छांट दिये गये तो दूसरे पद के लिए योग्य नहीं माने जाते थे। इसका नुकसान परीक्षार्थियों को होता था। इसबार दोनों पदों के लिए हुई  संयुक्त परीक्षा से परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। 



रेलवे भर्ती बोर्ड ने एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती ग्रुप सी लेवल परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स 20 जुलाई को जारी कर दिए। ये कट ऑफ मार्क्स हर आरआरबी के अलग-अलग हैं और उनके क्षेत्रीय वेबसाइट पर दिए गए हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन देना होगा। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbald.gov.in पर एएलपी के कट ऑफ मार्क्स जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन इलाहाबाद में 9 अगस्त तक की जाएंगी। 

Find Out More:

Related Articles: