राष्ट्रपति मुर्मू ने बिहार का चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च किया

Raj Harsh
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को बिहार के किसानों से जैविक उत्पादों की बढ़ती मांग का लाभ उठाने का आग्रह किया और जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने में जलवायु लचीला कृषि महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
वह पटना के बापू सभागार सभागार में राज्य में कृषि रोड मैप के चौथे संस्करण का शुभारंभ करने के बाद एक सभा को संबोधित कर रही थीं। बुधवार को राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे मुर्मू ने 2008 से बिहार में तीन कृषि रोड मैप को लागू करने की बात कही, जिससे धान, गेहूं और मक्का सहित कई फसलों में राज्य की उत्पादकता में वृद्धि हुई है। मशरूम, कमल के बीज, शहद और मछली के उत्पादन में अग्रणी।
आज लॉन्च किए गए कृषि रोडमैप का चौथा संस्करण 2023 से 2028 तक विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं में 1.62 लाख करोड़ रुपये के कुल व्यय के साथ लागू किया जाएगा। फसल विविधीकरण, तिलहन, बाजरा, बीज उत्पादन का उत्पादन बढ़ाना इसमें फोकस वाले प्रमुख क्षेत्र हैं। समारोह में शामिल होने वालों में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव के अलावा किसान और राज्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल थे।
बिहार के किसान खेती में प्रयास करने और नए प्रयोग अपनाने के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि एक नोबेल पुरस्कार विजेता ने नालंदा के किसानों को वैज्ञानिकों से भी महान कहा, मुर्मू ने कहा, उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों ने कृषि के पारंपरिक तरीकों और अनाज की किस्मों को संरक्षित किया है। मुर्मू ने कहा, यह आधुनिकता के साथ परंपरा के सामंजस्य का एक अच्छा उदाहरण है।

Find Out More:

Related Articles: