2047 तक भारत 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा: मुकेश अंबानी

Kumari Mausami
अरबपति मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 25 वर्षों में मौजूदा 3 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह वृद्धि मुख्य रूप से स्वच्छ ऊर्जा क्रांति और डिजिटलीकरण से होगी। अंबानी ने यहां पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी के 10वें दीक्षांत समारोह में कहा, भारत 2047 तक 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जिसकी रैंकिंग दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगी।
भारतीय अर्थव्यवस्था वर्तमान में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के बाद दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी है। उन्होंने कहा कि अमृत काल जब भारत आजादी के 100 साल मनाएगा देश आर्थिक विकास और अवसरों में एक अभूतपूर्व प्रगति देखेगा।
अंबानी के तेल-से-दूरसंचार समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सौर पैनलों से हाइड्रोजन तक एक स्वच्छ ऊर्जा मूल्य श्रृंखला बनाने में अरबों डॉलर का निवेश करती है। उनके जिओ ने मुफ्त वॉयस कॉल और सस्ते डेटा की पेशकश करते हुए दूरसंचार क्षेत्र में जबरदस्त बदलाव ला दिया है, जिसने देश में डिजिटल क्रांति लाने में एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाई।
अंबानी ने कहा, स्वच्छ ऊर्जा क्रांति और जैव-ऊर्जा क्रांति स्थायी रूप से ऊर्जा का उत्पादन करेगी, जबकि डिजिटल क्रांति हमें कुशलता से ऊर्जा का उपभोग करने में सक्षम बनाएगी। तीनों क्रांतियां मिलकर भारत और दुनिया को हमारे खूबसूरत ग्रह को जलवायु संकट से बचाने में मदद करेंगी। उन्होंने छात्रों को सफलता के तीन मंत्र दिए- बड़ा सोचो, हरा सोचो और डिजिटल सोचो।

Find Out More:

Related Articles: