भारत से दोस्ती चाहता है अमेरिका: जेनेट येलेन

Kumari Mausami
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपनी हालिया मास्को यात्रा के दौरान वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्य में भारत के असाधारण रूप से स्थिर और समय-परीक्षणित भागीदार होने के लिए रूस की सराहना करने के बाद, अमेरिकी ट्रेजरी के सचिव जेनेट येलेन ने आज भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की सराहना की। येलेन शुक्रवार को यूएस-इंडिया इकोनॉमिक एंड फाइनेंशियल पार्टनरशिप में हिस्सा लेने के लिए भारत के एक दिवसीय दौरे पर थीं।
वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रक्षेपवक्र को उस कार्य से आकार दिया जाएगा जो भारत और अमेरिका एक साथ करते हैं। हिंद-प्रशांत की समृद्धि और सुरक्षा के लिए भी यही सच है। एक प्रमुख विकासशील देश और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, हमारे पास महान दुनिया की सबसे कठिन समस्याओं पर प्रगति करने का अवसर और बड़ी जिम्मेदारी हैं येलन ने नई दिल्ली-वाशिंगटन संबंधों पर बोलते हुए कहा है।
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव ने कहा, वास्तव में, मुझे लगता है कि हमारी निरंतर साझेदारी इस बात का उदाहरण है कि कैसे उन्नत और विकासशील देश नीतिगत मतभेदों को दूर कर सकते हैं और प्रमुख नीतिगत उद्देश्यों पर आगे बढ़ सकते हैं। येलन ने रूस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी की भी सराहना करते हुए कहा कि मॉस्को इस बात का उदाहरण है कि कैसे दुर्भावनापूर्ण नेता भू-राजनीतिक लाभ प्राप्त करने या अपने स्वयं के लाभ के लिए व्यापार को बाधित करने की कोशिश करने के लिए अपने बाजार की स्थिति का उपयोग कर सकते हैं, उन्होंने कहा।
उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है। मुश्किल समय हमारी परीक्षा लेता है, लेकिन मेरा मानना है कि चुनौतियां भारत और अमेरिका को पहले से कहीं ज्यादा करीब ला रही हैं। मेरा मानना है कि रूस के युद्ध को समाप्त करना एक नैतिक अनिवार्यता है। वैश्विक अर्थव्यवस्था की मदद के लिए हम जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह यह है। यह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नीति निर्माताओं के बीच व्यापक रूप से साझा किया गया एक विचार है, येलेन ने जोर दिया।

Find Out More:

Related Articles: