उच्च मुद्रास्फीति की अवधि में कटौती के लिए आरबीआई और सरकार द्वारा उठाए कदम गए है: वित्त मंत्रालय रिपोर्ट

Kumari Mausami
वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि आरबीआई और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से वैश्विक कारकों के कारण उच्च मुद्रास्फीति की अवधि कम होगी। खुदरा मुद्रास्फीति पिछले तीन महीनों से रिजर्व बैंक के 6 प्रतिशत के ऊपरी सहिष्णुता स्तर से ऊपर चल रही है। जबकि मुद्रास्फीति 2022-23 में बढ़ने की उम्मीद है, सरकार और आरबीआई द्वारा की गई कार्रवाई को कम करने से इसकी अवधि कम हो सकती है।
खपत पैटर्न पर साक्ष्य आगे बताते हैं कि भारत में मुद्रास्फीति का उच्च आय की तुलना में कम आय वाले स्तर पर कम प्रभाव पड़ता है। समूह, वित्त मंत्रालय की मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा गया है। आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में एक ऑफ-साइकिल घोषणा में प्रमुख रेपो दर में वृद्धि की - जिस पर वह बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है - मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए 0.40 प्रतिशत से 4.40 प्रतिशत तक। अगस्त 2018 के बाद यह पहली दर वृद्धि थी और 11 वर्षों में सबसे तेज थी। इसके अलावा, इसने कहा, चूंकि कुल मांग में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है, इसलिए निरंतर उच्च मुद्रास्फीति का जोखिम कम है।
लंबे समय के क्षितिज पर देखा गया, इसने कहा, भारत की अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति उतनी चुनौती नहीं है जितनी महीने-दर-महीने परिवर्तनों से महसूस होती है। वित्त वर्ष 2012 के दौरान सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) आधारित मुद्रास्फीति औसतन 5.5 प्रतिशत, आरबीआई मौद्रिक नीति समिति के मुद्रास्फीति बैंड की ऊपरी सीमा से 50 आधार अंक और वित्त वर्ष 2011 के लिए 6.2 प्रतिशत से कम है। आरबीआई ने भू-राजनीतिक तनाव के कारण चालू वित्त वर्ष के लिए अपने मुद्रास्फीति अनुमान को 4.5 प्रतिशत के पहले के पूर्वानुमान से 5.7 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था।

Find Out More:

Related Articles: