इंडिगो एयरलाइन्स की परिचालन और कानूनी मानदंडों को देखने के लिए डीजीसीए ने बनायी जांच दल

Kumari Mausami
रांची हवाई अड्डे पर शनिवार की घटना की जांच के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा प्रतिनियुक्त तीन सदस्यीय टीम, जहां इंडिगो के कर्मचारियों ने कथित तौर पर एक विशेष रूप से विकलांग बच्चे के लिए बोर्डिंग से इनकार कर दिया था, प्रयोज्यता सहित परिचालन और कानूनी पहलुओं को देखेगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने, विकलांग व्यक्तियों और कम गतिशीलता के लिए नियमों के बारे में बताया। अधिकारी ने कहा कि विस्तृत तथ्य-खोज जांच शुरू की गई थी क्योंकि विमानन सुरक्षा नियामक घटना पर इंडिगो की रिपोर्ट से असंतुष्ट था।
अधिकारी ने कहा, विशेष रूप से, विकलांग व्यक्तियों या कम गतिशीलता वाले व्यक्तियों की ढुलाई के लिए विनियमन विवरण आवश्यकताओं की प्रयोज्यता का अध्ययन किया जाएगा। उन्होंने कहा, इसका पालन किया गया या नहीं, यह जांच से तय होगा। एयरलाइन कर्मचारियों की ओर से किसी भी कमी के मामले में, एयरलाइन को दंडित करने के प्रावधान हैं, अधिकारी ने कहा। फैक्ट फाइंडिंग टीम के 16 मई तक अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है।
संदर्भित विनियमन नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) (धारा 3, श्रृंखला एम, भाग I) का हिस्सा है, जो विकलांग व्यक्तियों के परिवहन के लिए नियम और उन्हें भेदभाव से बचाने के लिए हवा से कम गतिशीलता और सुनिश्चित करें कि उन्हें अपनी यात्रा के दौरान हर संभव सहायता मिले।

Find Out More:

Related Articles: