चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा

Raj Harsh
केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली (भाजपा) एनडीए सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए ट्वीट किया, यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया।
चाहे वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हों या देश के गृह मंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति दी। वह आपातकाल के खिलाफ भी मजबूती से खड़े रहे। हमारे किसान भाइयों और बहनों के प्रति उनका समर्पण और उनकी प्रतिबद्धता आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रति समर्पण पूरे देश के लिए प्रेरणादायक है।
डॉ. एमएस स्वामीनाथन पर पीएम मोदी ने कहा, यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार डॉ. एमएस स्वामीनाथन को हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए।
हम एक अन्वेषक और मार्गदर्शक के रूप में उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं उन्होंने हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व दिया।

Find Out More:

Related Articles: