रिलायंस जियो ने प्रीपेड टैरिफ में 20% की बढ़ोतरी की

Kumari Mausami
मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो ने भी अपने प्रीपेड टैरिफ में 20% की बढ़ोतरी की है। नई असीमित योजनाएं 1 दिसंबर, 2021 को जारी होंगी और सभी मौजूदा टचप्वाइंट और चैनलों से चुनी जा सकती हैं। ऑपरेटर ने नई असीमित योजनाएं लॉन्च कीं, जिसका दावा है कि यह एक स्थायी दूरसंचार उद्योग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।
जियो ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि संशोधित टैरिफ दरें 1 दिसंबर से प्रभावी होंगी। ये योजनाएं उद्योग में सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करेंगी। वैश्विक स्तर पर सबसे कम कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करने के जिओ के वादे को कायम रखते हुए, जियो ग्राहक सबसे बड़े लाभार्थी बने रहेंगे, जियो ने जोड़ा। जियो ने कहा कि संशोधित योजनाओं को सभी मौजूदा टचप्वाइंट और चैनलों से चुना जा सकता है।
भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने प्रीपेड टैरिफ में 20-25% की बढ़ोतरी की थी, जिसे एक ऐसे कदम के रूप में देखा गया था, जो साल के कट-ऑफ प्राइसिंग और प्रतिस्पर्धा के बाद सेक्टर-वाइड रेट में बढ़ोतरी को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, जियो की कीमतें प्रतिद्वंद्वियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तुलना में कम हैं।
इस बढ़ोतरी के कारण शुरुआती रिचार्ज 91 रुपये तक हो गयी है, जबकि 11 अन्य मोबाइल फोन प्लान और चार डेटा पैकेज लगभग 20% या अधिक महंगे होंगे। जुलाई-सितंबर तिमाही में, कंपनी ने 429.5 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ तिमाही को समाप्त करने के लिए 11 मिलियन से अधिक ग्राहकों को खो दिया।
भारत में दूरसंचार क्षेत्र प्रति उपयोगकर्ता उच्च औसत राजस्व (एआरपीयू) की आवश्यकता को देख रहा है, जो कि बढ़ते हुए कर्ज, उच्च करों और लेवी के साथ-साथ 5 जी में अपग्रेड करने की आवश्यकता के कारण है। अगस्त में एक सम्मेलन में, भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल ने कहा कि उद्योग जबरदस्त तनाव में है।

Find Out More:

Related Articles: