अमेरिका को पछाड़ चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

Kumari Mausami
एक नई शोध रिपोर्ट के अनुसार, चीन दुनिया का सबसे अमीर देश बनने के लिए अमेरिका से आगे निकल गया है। मैकिन्से एंड कंपनी के शोध विंग द्वारा लिखी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक संपत्ति पिछले दो दशकों में तीन गुना हो गई है, जो वर्ष 2000 में 156 ट्रिलियन डॉलर से 2020 में 514 ट्रिलियन डॉलर हो गई है।
विश्व आय के 60 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 देशों की राष्ट्रीय बैलेंस शीट की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार की गई है। ब्लूमबर्ग टीवी के साथ एक साक्षात्कार में, ज्यूरिख में मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट के एक पार्टनर जान मिशके ने कहा, हम अब पहले से कहीं ज्यादा अमीर हैं।
सामने आए आंकड़ों के अनुसार, चीन ने वैश्विक संपत्ति में लगभग एक तिहाई वृद्धि की है। राष्ट्र की संपत्ति वर्ष 2000 में $7 ट्रिलियन से बढ़कर 2020 में $120 ट्रिलियन हो गई। डेटा देश के विश्व व्यापार संगठन का सदस्य बनने से एक वर्ष पहले की अवधि को ट्रैक करता है, जिसने इसकी अर्थव्यवस्था के उदय को गति दी।
रिपोर्ट में 10 देशों की राष्ट्रीय बैलेंस शीट का विश्लेषण किया गया है, जो दुनिया की आय का 60 प्रतिशत से अधिक है। रिपोर्ट में चीन और अमेरिका के अलावा देशों में जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, स्वीडन, मैक्सिको, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।
जहां तक अमेरिका की बात है, तो दो दशकों में देश की कुल संपत्ति बढ़कर लगभग 90 ट्रिलियन डॉलर हो गई। अमेरिका और चीन दोनों में, दो सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं, दो-तिहाई से अधिक धन केवल 10 प्रतिशत सबसे अमीर परिवारों में केंद्रित है। रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक निवल संपत्ति का लगभग 68 प्रतिशत रियल एस्टेट में जमा है।
मैकिन्से एंड कंपनी की रिपोर्ट ने यह भी संकेत दिया कि पिछले दो दशकों में निवल मूल्य में तेज वृद्धि ने वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि को पीछे छोड़ दिया है और ब्याज दरों में गिरावट के परिणामस्वरूप संपत्ति की कीमत आसमान छू रही है। शोध में पाया गया कि संपत्ति की कीमतें आय के सापेक्ष उनके दीर्घकालिक औसत से लगभग 50 प्रतिशत अधिक हैं। इससे वेल्थ बूम की स्थिरता पर सवाल खड़े होते हैं।

Find Out More:

Related Articles: