यह बजट महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों को सशक्त बनाएगा: पीएम मोदी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए प्रगतिशील बजट की सराहना करते हुए कहा कि अंतरिम बजट ने 2047 तक विकसित भारत की गारंटी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि यह अंतरिम बजट समावेशी और नवोन्वेषी है और इसमें निरंतरता का भरोसा है।
इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं की झलक है। बजट में दो अहम फैसले किये गये। रिसर्च और इनोवेशन के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की गई है। पीएम मोदी ने कहा, यह अंतरिम बजट समावेशी और इनोवेटिव है, इसमें निरंतरता का भरोसा है। यह विकसित भारत के सभी 4 स्तंभों- युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की गारंटी देता है।
यह बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है। गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने की घोषणा की गई है। हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना है। आशा और पीएम मोदी ने कहा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि देश की चार प्रमुख जातियों - गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों - की जरूरतों को पूरा करना और आकांक्षाओं को पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, इसमें सभी जातियों और सभी स्तरों के लोगों को शामिल किया गया है। हम 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें लोगों की क्षमता में सुधार करने और उन्हें सशक्त बनाने की जरूरत है।

Find Out More:

Related Articles: