#DaughtersDay : पिता के नक्शे कदम पर चल नाम के साथ साथ अरबों का बिजनेस कर रही ये गुणवान बेटियाँ

Gourav Kumar
जैसा कि पिछले कई दशक से यह प्रथा चली आ रही है कि हर वर्ष सितंबर महीने के आखिरी रविवार को बेटी दिवस मनाया जाता है। जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा, यह दिन विशेष रूप से बेटियों के लिए होता है और बेटियों को समर्पित इस खास दिन को अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। कई देशों या हिस्सों में बेटियों को प्यार जताने के लिए बेटी दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आज इस विशेष दिन पर हम आपको मिलाते हैं उन अरबपतियों की बेटियों से जो आज बिजनेस में अपने पिता की तरह ही बेहद कामयाब हैं।



ईशा अंबानी 
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा बिजनेस वर्ल्ड में आज बड़ा नाम हैं। ईशा अंबानी जियो और रिलाइन्स रिटेल की निदेशक मंडल हैं। ईशा ने बेहद कम उम्र में अपनी अलग पहचान बना ली है। साल 2015 में ईशा अंबानी का नाम फोर्ब्स की कम उम्र की अरबपति बिजनेस वुमन की लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल किया गया था। वहीं, 2018 में फोर्ब्स ने उन्हें उत्तराधिकारियों की लिस्ट में नंबर 2 पर रखा है।



निशा गोदरेज
निशा गोदरेज कंपनी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और कंपनी की इनोवेशन और स्ट्रेटजी विभाग की हेड हैं। निशा ने अमेरिका के वॉरटन स्कूल से बीएसई की डिग्री ली है। वही हार्वर्ड से एमबीए किया है। निशा की शादी कल्पेश मेहता से हुई है। रोशनी अभी 42 साल की हैं।



अनन्या बिड़ला 
आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Birla ) की सिंगर-गीतकार बेटी अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) सिर्फ बिजनेस तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि वो फैशन और सिंगिग की दुनिया में भी नाम कमा रही हैं। उन्होंने माइक्रोफाइनेंस फर्म 'स्वतंत्र प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी बनाई है, जोकि 2 राज्यों में फैली हुई है। अनन्या लग्जरी प्रोडक्ट की ई-कॉमर्स कंपनी क्यूरोकार्ट की फाउंडर और सीईओ भी हैं।



रोशनी नाडर
रोशनी भारतीय अरबपति शिव नाडर की बेटी हैं। वह HCL ग्रुप की सीईओ है जोकि बहुत बड़ी टेक कंपनी है और वह अभी 37 साल की है। रोशनी केवल कंपनी ही नहीं चलाती बल्कि शिव नाडर फाउंडेशन के एजुकेशन इनिशटिव में भी योगदान देती हैं।



मानसी किर्लोस्कर
मानसी इंडस्ट्रियलिस्ट विक्रम और गीताजंलि किर्लोस्कर की बेटी हैं। मानसी ट्रैवलिंग की बेहद शौकीन हैं। अक्सर वह घूमने-फिरने को लेकर चर्चा में रहती है। वह टायोटा किर्लोस्कर एंपायर की इकलौती मालकिन हैं। मानसी किर्लोस्कर को भारत में संयुक्त राष्ट्र की पहली यंग बिजनेस चैंपियन नियुक्त किया गया है।



वनिशा मित्तल
स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल ने लंदन के बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट की पढ़ाई की और फिर फैमिली बिजनेस को जॉइन कर लिया। वह पिता की कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल हैं।

Find Out More:

Related Articles: