सिंगल चार्ज में 400 किमी चलेगी यह कार

Kumari Mausami
अगले कुछ सालों में देश में कई कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारियां कर रही हैं। 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में इसकी झलक दिखाई देगी। वहीं अगले साल दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार निसान लीफ (Nissan Leaf) भी भारत में लॉन्च होगी। इस साल जनवरी में निसान ने खुद इसका खुलासा किया था। एक इलेक्ट्रिक कार होने के साथ निसान लीफ की एक और खासियत है कि यह आपके घर को भी रोशन कर सकती है।


इलेक्ट्रिक कार लीफ को बनाने वाली कंपनी निसान का दावा है कि उनकी यह कार चलता फिरता पॉवर हाऊस है। इसमें 40 kWh बैटरी लगी हुई है, जो किसी घर को भी ऊर्जा दे सकती है। कंपनी का दावा है कि बिजली जाने की समस्या या सौर ऊर्जा पर निर्भर घरों के लिए निसान किसी वरदान से कम नहीं है।


निसान के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ऑपरेशंस देखने वाले रूसुके हयाशी का कहना है कि मार्च 2011 में जब उत्तरपूर्व जापान में भूंकप आया था, तब पहली पीढ़ी की निसान लीफ को लॉन्च हुए मात्र तीन महीने ही हुए थे और उस दौर सूनामी ने भी जबरदस्त तबाही मचाई थी। उस दौरान भूकंप और सुनामी से 48 लाख घरों की बिजली गायब हो गई थी, तब तकरीबन 66 निसान लीफ कारों ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों में बिजली मुहैया कराई थी।


हयाशी बताते हैं कि उन्हें सबसे पहले मेडिकल प्रोफेशन से जुड़े लोगों ने संपर्क किया और हीटिंग एवं बाकी अन्य उद्देश्यों के लिए बैकअप बैट्रीज उपलब्ध कराने की सलाह दी। जिसके बाद निसान खास व्हीकल-टू-एवरीथिंग टेक्नोलॉजी को डेवलप करने पर जुट गई। वी2एक्स टेक्नोलॉजी के जरिए निसान लीफ प्लस की 62 kWh की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है और एक जापानी घर को चार दिनों तक पावर दे सकती है। इसके साथ ही यह 6,200 स्मार्टफोन या 43 मंजिला ईमारत वाले 100 से ज्यादा एलीवेटर को पावर दे सकती है। 



Find Out More:

Related Articles: