प्रगति मैदान में पीएम मोदी ने की 5जी सेवा की शुरुआत

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आईएमसी 2022 सम्मेलन में नई दिल्ली के प्रगति मैदान से 5जी सेवाओं की शुरुआत की। अगले कुछ वर्षों में सेवाएं उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर करेंगी। अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा प्रदान करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5जी सेवा से भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में सेवा करते हुए नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करने की उम्मीद है।
समारोह में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक-अध्यक्ष जैसे उद्योगपति भी इस समारोह में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ मौजूद थे। दुनिया में सबसे किफायती डेटा टैरिफ वाले देश पर पीएम मोदी का कहना है कि 300 रुपये प्रति 1 जीबी डेटा से, भारत में अब 10 रुपये में 1 जीबी डेटा है।
2014 में भारत में 2 मोबाइल निर्माण इकाइयों से, अब देश में 200 से अधिक मोबाइल कारखाने हैं। लोग 'आत्मनिर्भर' बनने के विचार पर हंसे, लेकिन ऐसा हो चुका है। भारत ने डिजिटल पैठ बढ़ाने के लिए उपकरणों की लागत, डेटा टैरिफ पर ध्यान केंद्रित किया है। भारत 2जी, 3जी, 4जी के लिए विदेशों पर निर्भर था, लेकिन 5जी के साथ देश इतिहास रच रहा है: 5जी के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा।
2014 में शून्य मोबाइल फोन के निर्यात से लेकर अब तक, जब हम हजारों करोड़ रुपये के फोन निर्यात करते हैं। इन प्रयासों से डिवाइस की लागत पर असर पड़ा है। अब हमें कम कीमत में ज्यादा फीचर मिलने लगे हैं। मैंने देखा है कि देश के गरीब भी हमेशा नई तकनीकों को अपनाने के लिए आगे आते हैं, टेक्नोलॉजी सही मायनों में लोकतांत्रिक हो गई है। डिजिटल इंडिया ने हर नागरिक को एक जगह दी है। यहां तक कि छोटे से छोटे रेहड़ी वाले भी यूपीआई की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं।

Find Out More:

5G

Related Articles: