कैबिनेट ने सुरक्षा स्थलों पर 2जी मोबाइल साइटों को 4जी में अपग्रेड करने की मंजूरी दी

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा स्थलों पर 2जी मोबाइल सेवाओं को 4जी में अपग्रेड करने के लिए एक यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड परियोजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना में 1,884.59 करोड़ रुपये (करों और शुल्कों को छोड़कर) की अनुमानित लागत पर 2,343 वामपंथी उग्रवाद के चरण-I साइटों को 2जी से 4जी मोबाइल सेवाओं में अपग्रेड करने की परिकल्पना की गई है। बीएसएनएल अपनी लागत पर अगले पांच वर्षों के लिए साइटों का रखरखाव करेगा।
यह काम बीएसएनएल को दिया जाएगा क्योंकि ये साइट बीएसएनएल की हैं। मंत्रिमंडल ने 541.80 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर पांच साल की अनुबंध अवधि से अधिक विस्तारित अवधि के लिए बीएसएनएल द्वारा एलडब्ल्यूई चरण -1 2 जी साइटों के संचालन और रखरखाव लागत के वित्तपोषण को भी मंजूरी दी।
विस्तार कैबिनेट द्वारा अनुमोदन या 4 जी साइटों के चालू होने की तारीख से 12 महीने तक होगा, जो भी पहले हो। सरकार ने अन्य बाजारों में निर्यात के अलावा घरेलू बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूरसंचार गियर खंड में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए स्वदेशी 4 जी दूरसंचार उपकरणों के लिए एक प्रतिष्ठित परियोजना के लिए बीएसएनएल को चुना। इस 4जी उपकरण को इस प्रोजेक्ट में भी लगाया जाएगा। उन्नयन इन एलएसडब्ल्यू क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट और डेटा सेवाओं को सक्षम करेगा।
यह गृह मंत्रालय और राज्य सरकारों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह इन क्षेत्रों में तैनात सुरक्षा कर्मियों की संचार आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा। यह प्रस्ताव ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लक्ष्य के अनुरूप है। इसके अलावा, विभिन्न ई-गवर्नेंस सेवाओं, बैंकिंग सेवाओं, टेली-मेडिसिन की डिलीवरी, इन क्षेत्रों में मोबाइल ब्रॉडबैंड के माध्यम से टेली-एजुकेशन आदि संभव होगा।

Find Out More:

Related Articles: