सरकार ने पाक द्वारा संचालित 35 और यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया

Kumari Mausami
ताजा खुफिया सूचनाओं के आधार पर केंद्र ने 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। सरकार ने पिछले महीने खुफिया एजेंसियों और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के बीच समन्वित प्रयास में 20 यूट्यूब चैनलों और दो वेबसाइटों को अवरुद्ध कर दिया था। चैनल और वेबसाइट इंटरनेट पर भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पी एंड ए) विक्रम सहाय ने इस कदम के बारे में जानकारी देते हुए कहा, इन सभी खातों में आम बात यह है कि वे पाकिस्तान से संचालित होते हैं और नकली भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते हैं।
चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से संचालित एक समन्वित दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित थे और भारत से संबंधित विभिन्न संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहे थे। चैनलों का इस्तेमाल कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत, आदि जैसे विषयों पर विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया गया था। चैनलों का संयुक्त ग्राहक आधार 35 लाख से अधिक था, और उनके वीडियो को 55 करोड़ से अधिक बार देखा गया था।
मंत्रालय द्वारा अवरुद्ध किए गए 35 खाते सभी पाकिस्तान से संचालित हो रहे थे, और उनकी पहचान चार समन्वित दुष्प्रचार नेटवर्क का हिस्सा होने के रूप में की गई थी। इनमें 14 यूट्यूब चैनल संचालित करने वाला अपनी दुनिया नेटवर्क और 13 यूट्यूब चैनल संचालित करने वाला तल्हा फिल्म्स नेटवर्क शामिल है। चार चैनलों का एक सेट और दो अन्य चैनलों का एक सेट भी एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाते हुए पाया गया।
ये सभी नेटवर्क भारतीय दर्शकों की ओर उन्मुख नकली समाचार फैलाने के एक ही लक्ष्य के साथ संचालित होते दिखाई दिए। जो चैनल एक नेटवर्क का हिस्सा थे, वे आम हैशटैग और संपादन शैलियों का इस्तेमाल करते थे, आम लोगों द्वारा संचालित किए जा रहे थे, और एक-दूसरे की सामग्री को क्रॉस-प्रमोटेड कर रहे थे। कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी टीवी समाचार चैनलों के एंकर द्वारा संचालित किए जा रहे थे।

Find Out More:

Related Articles: