डीआरडीओ ने आकाश मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण किया

Kumari Mausami
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सोमवार दोपहर ओडिशा के चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश मिसाइल के एक नए संस्करण  'आकाश प्राइम' का परीक्षण किया। डीआरडीओ के एक बयान में कहा गया है कि मिसाइल ने सुधार के बाद अपने पहले उड़ान परीक्षण में दुश्मन के विमान की नकल करते हुए एक मानव रहित हवाई लक्ष्य को रोक दिया और नष्ट कर दिया।
मौजूदा आकाश प्रणाली की तुलना में, आकाश प्राइम बेहतर सटीकता के लिए एक स्वदेशी सक्रिय आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) साधक से लैस है। अन्य सुधार भी कम तापमान के वातावरण में, उच्च ऊंचाई पर अधिक विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करते हैं। मौजूदा उड़ान परीक्षण के लिए मौजूदा आकाश हथियार की संशोधित जमीनी प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। आईटीआर के रेंज स्टेशनों, जिसमें रडार, ईओटीएस (इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम) और टेलीमेट्री स्टेशन शामिल हैं, ने मिसाइल प्रक्षेपवक्र और उड़ान मापदंडों की निगरानी की।
आकाश प्राइम मिसाइल के सफल परीक्षणों के लिए डीआरडीओ, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू) की सराहना करते हुए, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सफल उड़ान परीक्षण ने विश्व स्तरीय मिसाइल प्रणाली का विकास और डिजाइन में डीआरडीओ की क्षमता को साबित कर दिया है।

Find Out More:

Related Articles: