इसरो ने गगनयान का पहला हॉट टेस्ट सफलतापूर्वक किया

Kumari Mausami
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को गगनयान सर्विस मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम के सिस्टम डेमोंस्ट्रेशन मॉडल (एसडीएम) का पहला हॉट टेस्ट सफलतापूर्वक किया। इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा, सिस्टम के प्रदर्शन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और पूर्व-परीक्षण अनुमानों  के साथ समानता पायी। इसके अलावा, विभिन्न मिशन स्थितियों के साथ-साथ गैर-नाममात्र स्थितियों को अनुकरण करने के लिए गर्म परीक्षणों की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई है।
यह परीक्षण तमिलनाडु में महेंद्रगिरि के इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) की परीक्षण सुविधा में 450 सेकंड की अवधि के लिए आयोजित किया गया था। बयान के अनुसार, सर्विस मॉड्यूल गगनयान ऑर्बिटल मॉड्यूल का हिस्सा है और क्रू मॉड्यूल के नीचे स्थित है और फिर से प्रवेश करने तक इससे जुड़ा रहता है।
सर्विस मॉड्यूल (एसएम) प्रणोदन प्रणाली में एक एकीकृत बाइप्रोपेलेंट सिस्टम होता है जिसमें 440 एन थ्रस्ट इंजनों के 5 नंबर और एमओएन -3 और एमएमएच के साथ ऑक्सीडाइज़र और ईंधन के रूप में 100 एन रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम (आरसीएस) थ्रस्टर शामिल होते हैं। एसडीएम, जिसमें 5 नग हैं, 440 एन इंजन और 8 नग। 100 एन थ्रस्टरों में से, जमीन पर प्रणोदन प्रणाली के प्रदर्शन को अर्हता प्राप्त करने की संभावना है।
एसडीएम के परीक्षण के लिए आईपीआरसी, महेंद्रगिरि में एक नई परीक्षण सुविधा भी स्थापित की जा रही है। 14 जुलाई को, अंतरिक्ष एजेंसी ने गगनयान मिशन को लॉन्च करने के लिए तरल प्रणोदक विकास इंजन पर तीसरा लंबी अवधि का गर्म परीक्षण किया था। एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने भी इसरो को सफलतापूर्वक परीक्षण करने के लिए बधाई दी थी।
इसरो के अनुसार, गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता आवश्यकताओं के हिस्से के रूप में, मानव रेटेड जीएसएलवी एमके III वाहन के कोर एल 110 तरल चरण के लिए विकास इंजन का परीक्षण किया गया था। गगनयान मिशन का उद्देश्य इसरो की क्षमता को प्रदर्शित करना है कि वह एक भारतीय प्रक्षेपण यान पर मनुष्यों को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेज सके और उन्हें पृथ्वी पर वापस ला सके।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2018 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान गगनयान कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा की।

Find Out More:

Related Articles: