नए नियम सोशल मीडिया दुरुपयोग रोकने के लिए; यूजर्स को डरने की जरूरत नहीं: सरकार

Kumari Mausami
आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि व्हाट्सएप यूजर्स को नए सोशल मीडिया नियमों से डरने की जरूरत नहीं है, जो प्लेटफॉर्म दुरुपयोग रोकने के लिए बनाए गए हैं। प्रसाद ने कहा कि सरकार सवाल पूछने के अधिकार सहित आलोचना का स्वागत करती है। नियम सोशल मीडिया के आम उपयोगकर्ताओं को ही सशक्त बनाते हैं।
नियम सोशल मीडिया के सामान्य उपयोगकर्ताओं को तभी सशक्त बनाते हैं जब वे दुर्व्यवहार और दुरुपयोग का शिकार हो जाते हैं, "प्रसाद ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर पोस्ट किया, और ट्वीट भी किया। सरकार पूरी तरह से निजता के अधिकार को पहचानती है और उसका सम्मान करती है, उन्होंने जोर दिया।
प्रसाद ने कहा, "व्हाट्सएप के सामान्य उपयोगकर्ताओं को नए नियमों से डरने की कोई बात नहीं है। इसका पूरा उद्देश्य यह पता लगाना है कि नियमों में उल्लिखित विशिष्ट अपराधों को अंजाम देने वाले संदेश को किसने शुरू किया।"
उन्होंने कहा कि नए आईटी नियमों में सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में एक शिकायत निवारण अधिकारी, अनुपालन अधिकारी और नोडल अधिकारी की स्थापना करने की आवश्यकता है, ताकि सोशल मीडिया के लाखों उपयोगकर्ताओं को इसके निवारण के लिए एक मंच मिल सके।
सरकार ने बुधवार को अपने नए डिजिटल नियमों का दृढ़ता से बचाव करते हुए कहा कि व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की आवश्यकता को ध्वजांकित संदेशों की उत्पत्ति का खुलासा करने की आवश्यकता गोपनीयता का उल्लंघन नहीं करती है, और बड़ी सोशल मीडिया फर्मों से अनुपालन रिपोर्ट मांगती है।
25 फरवरी को घोषित किए गए नए नियमों के लिए बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है - जिन्हें देश में 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के रूप में परिभाषित किया गया है - मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त परिश्रम का पालन करने के लिए।
नियमों का पालन न करने के परिणामस्वरूप इन प्लेटफार्मों को अपनी मध्यस्थ स्थिति खोनी होगी जो उन्हें उनके द्वारा होस्ट किए गए किसी भी तृतीय-पक्ष डेटा पर देनदारियों से प्रतिरक्षा प्रदान करती है। दूसरे शब्दों में, वे शिकायतों के मामले में आपराधिक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: