सरकार द्वारा 47 से अधिक चीनी ऐप्स के बैन के बाद, WeChat भारत में सेवाओं को निलंबित की

Kumari Mausami

केंद्र सरकार द्वारा 47 और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के कुछ घंटे बाद, लोकप्रिय चीनी मैसेजिंग ऐप वीचैट ने सोमवार को भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवाओं को निलंबित कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, WeChat का उपयोग करने वाले कई लोग स्वचालित रूप से ऐप से लॉग आउट हो गए थे।

 


भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवाओं को अक्षम करने के तुरंत बाद, वीचैट ने एक अधिसूचना भेजते हुए कहा कि भारतीय कानून के अनुसार, वीचैट फिलहाल भारत के उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं है।

 

ऐसा माना जाता है कि भारत में वीचैट का निलंबन उन चीनी नागरिकों को प्रभावित कर सकता है जो देश में काम कर रहे हैं और वे भारतीय भी जो इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे।

 


विकास के बाद केंद्र सरकार ने पहले ही दिन 47 और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, देश की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए पूर्वाग्रही होने के लिए प्रतिबंधित मोबाइल एप्लिकेशन की कुल संख्या को 106 तक ले गई है।

 

अब जिन 47 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, वे उन ऐप्स के क्लोन और वेरिएंट थे, जिन्हें पहले ब्लॉक किया गया था। जिन अतिरिक्त एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनकी सूची तुरंत उपलब्ध नहीं थी, और इस मामले पर अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं है।

 

इससे पहले 29 जून को, सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, उन्होंने कहा था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रही थे।

Find Out More:

Related Articles: