दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ने को तैयार कोहली की सेना

Kumari Mausami
भारत के लगातार मैच जीतने वाले खिलाड़ियों के पास नए साल में इतिहास रचने का मौका है जब वे रेनबो नेशन में पहली बार श्रृंखला जीतने के लिए सोमवार से यहां दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे। यदि बॉक्सिंग डे टेस्ट का इस्तेमाल सेंचुरियन में प्रोटियाज के किले को तोड़ने के लिए किया गया था, तो नए साल का खेल गढ़ की रक्षा करने के बारे में होगा, जो भारतीय टीम के लिए घर से दूर घर रहा है।
इसके अलावा, यह 2018 में यहीं था जब भारत की सबसे बड़ी टेस्ट टीमों में से एक बनने की नींव इसी ट्रैक पर एक ठोस जीत के साथ रखी गई थी, शायद इसी जीत ने इस इकाई को दुनिया को हराने का आत्मविश्वास दिया। वे लगभग चार साल से ऐसा कर रहे हैं और रुकने के मूड में नहीं हैं।
कप्तान विराट कोहली के लिए, वांडरर्स में एक टेस्ट जीत न्यूजीलैंड को छोड़कर चार सेना देशों में से तीन में श्रृंखला जीत के साथ पारंपरिक प्रारूप में अब तक के सबसे महान भारतीय कप्तानों में से एक के रूप में उनकी स्थिति की पुष्टि करेगी। ग्रीम स्मिथ के धैर्य, हाशिम अमला की क्लास, जैक्स कैलिस की उन्मत्त निरंतरता, डेल स्टेन के एक्स-फैक्टर और मोर्ने मोर्कल की अथकता की कमी वाले दक्षिण अफ्रीकी पक्ष के खिलाफ उपलब्धि हासिल करने का इससे अधिक उपयुक्त समय नहीं हो सकता है।
इस दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए मौजूदा भारतीय लाइन-अप के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना अविश्वसनीय रूप से कठिन होगा, जीत के सपने तो छोड़ ही दें।उनके पास एक कगिसो रबाडा है, जो भार ढो रहा है, और लुंगी एनगिडी, जो अच्छे दिख रहे हैं, लेकिन क्विंटन डी कॉक का 29 साल की उम्र में क्रिकेट के सबसे कठिन रूप से अचानक संन्यास ने प्रोटियाज के लिए एक और नया संकट पैदा कर दिया है।
इसलिए भले ही 25 वर्षीय आकर्षक कीपर-बल्लेबाज रयान रिकलेटन ने घरेलू स्तर पर प्रभावित किया हो किंतु वह पाएंगे कि घरेलू स्तर पर रन बनाना लाल कूकाबुरा से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का सामना करने से बहुत अलग है। लाल कूकाबुरा। यहां तक कि डुआने ओलिवर, जो पहले टेस्ट में हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हुए वियान मुल्डर की जगह ले सकते हैं, के लिए एक अनुभवी भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप के खिलाफ गेंदबाजी करना बेहद मुश्किल होगा।

Find Out More:

Related Articles: