विराट कोहली भारत की टी20 कप्तानी छोड़ेंगे

Kumari Mausami
विराट कोहली संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तानी से हट जाएंगे, भारत के कप्तान ने गुरुवार को एक ट्वीट में घोषणा की। कोहली, जिन्होंने 45 मैचों में भारत की कप्तानी की, ने संकेत दिया कि मौजूदा सीमित ओवरों के डिप्टी रोहित शर्मा के भारत की टी20 कप्तानी संभालने की संभावना है। कोहली ने ट्वीट में कहा कि वह भारत के मौजूदा कोच रवि शास्त्री से परामर्श करने के बाद निर्णय पर पहुंचे और उन्होंने रोहित के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा है।
सबसे छोटे प्रारूप में कोहली के खिताब के सूखे के बाद रोहित को टी20 कप्तान नियुक्त किए जाने की खबरें सामने आने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हालांकि, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रिपोर्टों का खंडन किया था और जोर देकर कहा था कि कोहली भारत के कप्तान के रूप में बने रहेंगे। बयान के विपरीत, भारत के कप्तान ने रविवार से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से ठीक पहले एक आश्चर्यजनक घोषणा की।
आईपीएल के बाद, टी 20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा, जिसमें भारत अपने शुरुआती मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगा। मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर रहा हूं। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरी यात्रा में मेरा समर्थन किया है। मैं इसे बिना नहीं कर सकता था उन्हें - साथी खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हर भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की, कोहली ने लिखा।
कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में टीम मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के तौर पर मैं टी20 टीम के लिए ऐसा करता रहूंगा।
बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। मेरे करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने सचिव श्री जय शाह और बीसीसीआई के अध्यक्ष श्री सौरव गांगुली के साथ सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है। मैं भारतीय क्रिकेट की सेवा करना जारी रखूंगा उन्होंने आगे जोड़ा।

Find Out More:

Related Articles: