रोहित शर्मा, विनेश फोगट को खेल रत्न के लिए चुना गया

Kumari Mausami
भारत के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान - राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने गए पांच एथलीटों में शामिल हैं। सम्मान के लिए सुझाए गए अन्य एथलीटों में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट, टेबल-टेनिस ऐस मनिका बत्रा, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मारियाप्पन भांगावेलु हैं। चार एथलीटों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और अन्य राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का फैसला करने के लिए मंगलवार को चयन पैनल की बैठक के बाद भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए सिफारिश की गई है। खेल रत्न पुरस्कार किसी एथलीट को उसके या उसके लिए शानदार प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, जो देश में चार साल की अवधि में उच्चतम स्तर पर होता है।


चयन पैनल की बैठक में इस साल प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए भी एथलीटों की सिफारिश की गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, पहलवान साक्षी मलिक और कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश करने वालों में शामिल हैं।


रोहित, जो पिछले कुछ वर्षों में सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं, खल रत्न सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे। सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे क्रिकेटर थे, जिन्हें 1998 में इस सम्मान के साथ सम्मानित किया गया था, इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी थे, जिन्हें 2007 में खेल रत्न मिला था।

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली सम्मान पाने वाले आखिरी क्रिकेटर थे, जब उन्होंने 2018 में प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था। रोहित ने पिछले साल भारत के लिए एक जबरदस्त विश्व कप अभियान जीता था, जहां उन्होंने नौ में 648 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया था। पुरुषों के लिए ब्लू में मैच और टूर्नामेंट में रिकॉर्ड पांच शतक भी मारे।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाने वाले रोहित के पास अपने दिन में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को झकझोरने की क्षमता है। वह सफ़ेद गेंद वाले क्रिकेट में भारत के लिए लगातार रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं और दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक बनाए हैं।


रोहित को इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उनके प्रदर्शन ने भारत को उच्चतम स्तर पर कई लॉरेंस जीतने में मदद की है। उन्होंने नियमित कप्तान कोहली की अनुपस्थिति में भारत का नेतृत्व किया है और कप्तान के रूप में एशिया कप और निदास ट्रॉफी जीती है। रोहित ने अब तक अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 32 टेस्ट, 224 एकदिवसीय और 108 T20I खेले हैं। उन्होंने तीनों प्रारूपों में क्रमश: 2141, 9115 और 2773 रन बनाए हैं।

Find Out More:

Related Articles: