यूपी के ललितपुर में टूटी पटरी पर दौड़ी केरल एक्सप्रेस

Raj Harsh
एक चौंकाने वाली घटना में, केरल एक्सप्रेस मंगलवार को एक बड़ी दुर्घटना से बाल-बाल बच गई, जब वह उत्तर प्रदेश के ललितपुर के पास टूटे हुए ट्रैक पर दौड़ गई। ट्रेन तिरुवनंतपुरम से नई दिल्ली जा रही थी. जानकारी के मुताबिक, ललितपुर में स्थानीय रेलवे प्रशासन की गलती के कारण ट्रेन क्षतिग्रस्त ट्रैक पर दौड़ गई.
ट्रेन क्रमांक 12625 केरला एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 10 घंटे की देरी से दोपहर 2 बजे बीना पहुंची। ट्रेन बीना से रवाना हो गई लेकिन दैलवारा और ललितपुर के बीच ट्रैक टूटा होने के बाद रेलवे कर्मचारी उसकी मरम्मत कर रहे थे। इसी बीच केरला एक्सप्रेस तेज गति से वहां पहुंची. कार्यकर्ताओं ने लाल झंडा दिखाकर ट्रेन को रोकने की कोशिश की, लेकिन ट्रेन नहीं रुकी. इसके बाद रेलकर्मी ट्रैक छोड़कर भाग गये.
बाद में जब ट्रेन के ड्राइवर ने लाल झंडी देखी तो उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए. लेकिन तब तक ट्रेन के तीन डिब्बे टूटी पटरी से आगे निकल चुके थे. अचानक ब्रेक लगने से ट्रेन को जोरदार झटका लगा, जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई. इसके बाद यात्रियों ने हंगामा कर दिया और रेलवे के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. गनीमत रही कि इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ. लेकिन जब ट्रेन झांसी पहुंची तो यात्रियों ने फिर रेलवे प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. मौके पर पहुंची आरपीएफ ने किसी तरह यात्रियों को समझाया।
ट्रेनों से जुड़े मामले बढ़ रहे हैं
हाल के सप्ताहों में ट्रेनों को पटरी से उतारने और दुर्घटनाओं को अंजाम देने की कोशिशें तेजी से बढ़ी हैं। अकेले यूपी में ऐसे कई मामले सामने आए हैं. 28 सितंबर को महोबा जिले के मानिकपुर रेलवे लाइन के बांदा-महोबा रेलवे ट्रैक पर टूटे हुए खंभे का एक टुकड़ा रख दिया गया था. सतर्क लोको पायलट द्वारा समय पर आपातकालीन ब्रेक लगाने के कारण दुर्घटना टल गई।
उसी दिन यूपी के बलिया में रेलवे ट्रैक पर कुछ शरारती तत्वों ने एक बड़ा पत्थर रख दिया था, जिसे देखकर लोको पायलट ने ब्रेक लगाया लेकिन इंजन उस पत्थर से टकरा गया। इससे पहले 22 सितंबर को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिला था.
घटना सुबह 6.09 बजे दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर महाराजपुर के प्रेमपुर स्टेशन के पास हुई. मालगाड़ी के लोको पायलट द्वारा रास्ते में रखी वस्तु को देखकर ब्रेक लगाने से एक बड़ा रेल हादसा टल गया।

Find Out More:

Related Articles: