कर्नाटक: मांड्या में गणपति प्रतिमा जुलूस पर पथराव के बाद दो गुटों में झड़प

Raj Harsh
कर्नाटक के मांड्या जिले में बुधवार (11 सितंबर) को नागमंगला शहर में गणपति मूर्ति विसर्जन जुलूस पर कथित तौर पर पथराव के बाद दो समूह आपस में भिड़ गए। घटना के बाद कुछ दुकानों और वाहनों में आग लगा दी गई।
जानकारी के मुताबिक, कुछ युवक भगवान गणपति प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस निकाल रहे थे. जब वे कस्बे में एक दरगाह के पास से गुजर रहे थे, तो कुछ उपद्रवियों ने उन पर पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद झड़प हुई। पुलिस ने इलाके में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू कर दिए हैं और हाई अलर्ट पर हैं।
घटना के बाद, हिंदू समुदाय के लोगों ने स्थानीय पुलिस स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन किया और पथराव के लिए जिम्मेदार लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।
प्रभावित क्षेत्र में 14 सितंबर तक धारा 144 लागू
मांड्या के डिप्टी कमिश्नर डॉ. कुमार ने कहा, "घटना शाम को गणेश जुलूस के दौरान हुई। जब जुलूस एक मस्जिद के पास पहुंचा, तो कुछ उपद्रवियों ने पथराव किया। यह हमारे संज्ञान में आया है। बाद में विरोध भी हुआ। आईजी, एसपी और मैंने घटनास्थल का दौरा किया है। हम स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी उपाय कर रहे हैं। 2-3 दुकानों में आग लगा दी गई है। एहतियात के तौर पर 14 सितंबर तक धारा 144 लागू रहेगी। हम इसकी जांच कर रहे हैं , बिजली कटौती है। मैंने GESCOM (गुलबर्गा इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड) से बात की है।"
"उपद्रवियों के एक समूह द्वारा दुकानों में आग लगाने और दो पुलिस कर्मचारियों के घायल होने के बाद मांड्या जिले के नागमंगला में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। मुझे झड़प में इस्तेमाल किए गए छुरी या अन्य हथियारों से संबंधित कोई जानकारी नहीं है। जांच जारी है। हम इसकी पुष्टि कर रहे हैं।" उकसावे के कारण, हमारे अधिकारी ड्यूटी पर हैं। हमने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और तलाशी जारी रहेगी", साउथ डिवीजन के आईजीपी एमबी बोरालिंगैया ने कहा।
कुमारस्वामी ने पथराव की घटना की निंदा की
केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने घटना की निंदा की और जनता से शांति बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि नागमंगला में यह घृणित घटना पार्टी और राज्य सरकार द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए एक विशेष समुदाय के अति-भोग और तुष्टिकरण के परिणामस्वरूप हुई।

जद-एस नेता ने आगे कहा कि राज्य सरकार को शहर में शांति बहाल करने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।
SDPI प्रमुख ने सिद्धारमैया से अतिरिक्त बल तैनात करने का आग्रह किया
कर्नाटक एसडीपीआई प्रमुख अब्दुल मजीद ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से आग्रह किया कि वह कानून व्यवस्था बहाल करने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए डीजीपी को अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दें।

Find Out More:

Related Articles: