RSS ने जाति जनगणना के लिए समर्थन का संकेत दिया

Raj Harsh
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने सोमवार को आरएसएस केरल बैठक के आखिरी दिन एक प्रेस बैठक में जाति जनगणना के लिए अपने समर्थन का संकेत दिया। हालाँकि, आरएसएस ने रेखांकित किया कि जनगणना का उपयोग राजनीतिक लाभ के लिए नहीं किया जाना चाहिए और इसका उद्देश्य केवल कल्याणकारी उद्देश्य होना चाहिए।
यह रुख इस मामले के प्रति भारतीय जनता पार्टी की लापरवाही पर सवाल उठाने के लिए जनगणना को अपनाने की विपक्ष की रणनीति को उजागर करता है। अतीत में, भाजपा सार्वजनिक रूप से जाति जनगणना का समर्थन करने में विफल रही है, हालांकि, आरएसएस के रुख का उद्देश्य कल्याण लक्ष्यों को राजनीतिक शोषण से अलग करना है। इसमें यह भी कहा गया कि अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जातियों के उप-वर्गीकरण की दिशा में कोई भी कार्रवाई समुदायों की सहमति से आगे बढ़नी चाहिए।
RSS नेता सुनील अंबेडकर ने राजनीतिक शोषण के प्रति आगाह किया
अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेडकर ने जाति और जाति संबंधों को जिम्मेदारी से संभालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "जाति डेटा संग्रह का उपयोग केवल चुनावी लाभ पर संबंधित समुदायों के कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए किया जाना चाहिए।" अंबेकर ने यह भी प्रस्ताव दिया कि एससी/एसटी के लिए कोटा के भीतर उप-वर्गीकरण और क्रीमी लेयर में बदलाव को संबंधित समुदायों की सहमति का पालन करना चाहिए।
बीजेपी को दबाव का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि आरएसएस और विपक्ष जाति जनगणना का समर्थन कर रहे हैं
हाल के लोकसभा चुनावों में हिंदू मतदाताओं को एकजुट करने की बीजेपी की कोशिश को बड़ा झटका लगा, विपक्ष को मोदी सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल गया। इसने पहले 'जाति जनगणना' पहल की 'हिंदू' समाज को विभाजित करने की कांग्रेस की कोशिश के रूप में आलोचना की है। हालाँकि इस कदम का भाजपा ने खुलकर विरोध नहीं किया।
जाति जनगणना के लिए आरएसएस का समर्थन उल्लेखनीय है क्योंकि यह सत्तारूढ़ एनडीए सरकार पर इसे लागू करने का दबाव बनाता है। इस पहल को न केवल विपक्ष, विशेष रूप से राहुल गांधी और उसके सहयोगियों का समर्थन प्राप्त है, बल्कि जदयू और लोक जनशक्ति पार्टी का भी समर्थन प्राप्त है। अंबेकर के विचार उल्लेखनीय हैं क्योंकि आरएसएस के साथ गठबंधन वाली भाजपा ने सार्वजनिक रूप से जाति जनगणना के लिए प्रतिबद्धता नहीं जताई है।

Find Out More:

RSS

Related Articles: