धर्म की परवाह किए बिना अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी: शिमला मस्जिद विवाद पर हिमाचल सीएम

Raj Harsh
हिमाचल प्रदेश के मंडी में कथित अवैध रूप से निर्मित मस्जिद को लेकर हिंदू संगठनों ने आज (13 सितंबर) विरोध प्रदर्शन किया। जैसे ही भीड़ ने बैरिकेड्स की लाइन को गिराने की कोशिश की, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें छोड़ीं।
हिमाचल प्रदेश की घटनाओं पर सीएम सुक्खू ने कहा, ''शिमला में जिस अवैध रूप से बनी मस्जिद से पूरा मामला जुड़ा है, उसकी अतिरिक्त मंजिलों को मुस्लिम समुदाय ने खुद तोड़ने की इजाजत आयोग से मांगी है. किसी भी तरह का अवैध निर्माण. चाहे वह किसी भी धर्म का हो, कार्रवाई की जाएगी।”
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "राज्य में मौजूद सभी राजनीतिक दलों ने राज्य में संस्कृति, शांति और सद्भाव बनाए रखने में योगदान दिया है। हर किसी को हिमाचल प्रदेश में काम करने का अधिकार है, इस तथ्य को देखते हुए कि वे राज्य के दायरे में रहते हैं।" कानून। हमने आज एक सर्वदलीय बैठक की और विस्तृत चर्चा की, जहां हमने इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया।"
मंडी विरोध पर हिमाचल के सीएम
मंडी में चल रहे विरोध प्रदर्शन में वाटर कैनन के इस्तेमाल पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू ने कहा, "राज्य में हर विरोध प्रदर्शन में वाटर कैनन का इस्तेमाल किया जाता है। यह पहली बार नहीं है। यह सब विरोध प्रदर्शन का हिस्सा है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है।" चूंकि यह सब मीडिया में प्रसारित होता है, इसलिए मस्जिद समिति ने स्वयं नगर निगम आयुक्त से मस्जिद के अवैध रूप से निर्मित फर्श को नष्ट करने की अनुमति मांगी है।''
मंडी मस्जिद विवाद
मस्जिद अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर अनधिकृत परिसर के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करने के बाद भी हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था। प्रदर्शनकारियों की बड़ी भीड़ मंडी में जेल रोड पर एकत्र हुई और कथित अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए राज्य सरकार के खिलाफ नारे लगाए।
इससे पहले दिन में, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को मंडी के जेल रोड इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी और बैरिकेड्स लगा दिए। मंडी की पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा के अनुसार, पुलिस को किसी संगठन द्वारा बुलाई गई सभा की सूचना मिलने के बाद कड़ी सुरक्षा की गई।
यह विरोध प्रदर्शन बुधवार को शहर के संजौली इलाके में एक मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर भड़के विरोध प्रदर्शन के बाद हुआ। वर्मा ने कहा, पूरे शहर में लगभग 300 पुलिसकर्मी तैनात किए गए और मंडी शहर के प्रवेश द्वार पर पुलिस नाके लगाए गए।
"कानून और व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। विभिन्न स्रोतों के माध्यम से, हमें जानकारी मिली है कि कुछ संगठनों ने यहां इकट्ठा होने का आह्वान किया है। 300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, और मंडी शहर के प्रवेश द्वार पर पुलिस नाके लगाए गए हैं। कार्रवाई की जाएगी 163 बीएनएस के तहत निषेधाज्ञा के उल्लंघन पर, “एसपी वर्मा ने कहा।
हालांकि, भाजपा प्रवक्ता चेतन बरागटा ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग करने के लिए पुलिस की आलोचना की, "हिमाचल की कांग्रेस सरकार द्वारा इस बार मंडी में हिंदुओं पर एक और निर्लज्ज हमला। पहले शिमला, अब लोगों को दबाने के लिए पानी की बौछारों और बल का प्रयोग किया जा रहा है।" यह सरकार वास्तव में क्या हासिल करने की कोशिश कर रही है?"
इससे पहले आज, पुलिस ने शिमला में एक मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर संजौली में बुधवार को हुए विरोध प्रदर्शन का पथराव वीडियो जारी किया। अब तक आठ एफआईआर दर्ज की गई हैं और विरोध प्रदर्शन में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं, जिनमें एक महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल है, जिसकी रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है और उसकी हालत गंभीर है।
इससे पहले बुधवार को, प्रदर्शनकारियों ने अपने विरोध मार्च के दौरान ढली टनल ईस्ट पोर्टल में प्रवेश करते समय बैरिकेडिंग की पहली परत हटा दी और सुरक्षा बलों से भिड़ गए। शिमला के संजौली इलाके की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस कर्मियों ने पानी की बौछार की और लाठीचार्ज किया।

Find Out More:

Related Articles: