दिल्ली कोचिंग सेंटर में मौतें: अदालत ने सभी छह आरोपियों को CBI हिरासत में भेजा, कहा 'जांच जरूरी...'

Raj Harsh
राष्ट्रीय राजधानी की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के मामले में सभी छह आरोपियों को सीबीआई हिरासत में भेज दिया है। अदालत ने मामले के सिलसिले में गिरफ्तार सभी छह व्यक्तियों को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेजने का आदेश दिया।
अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट निशांत गर्ग ने अभिषेक गुप्ता, देशपाल सिंह, तजिंदर सिंह, हरविंदर सिंह, सरबजीत सिंह और परविंदर सिंह को 4 सितंबर तक हिरासत में भेज दिया।
"आवेदन में प्रस्तुतियाँ और विशेष रूप से दिल्ली उच्च न्यायालय के 2 अगस्त, 2024 के आदेश के संदर्भ में जांच के दायरे को ध्यान में रखते हुए, जांच के उद्देश्य और भूमिका का पता लगाने के लिए आरोपी व्यक्तियों से हिरासत में पूछताछ आवश्यक होगी। विभिन्न व्यक्तियों द्वारा खेला गया जो भ्रष्ट आचरण या आपराधिक लापरवाही में शामिल हो सकते हैं, ”न्यायाधीश ने कहा।
यह दुखद घटना तब घटी जब पुराने राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक बारिश का पानी भर गया, जिससे आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की डूबने से मौत हो गई। अदालत ने कहा कि मामले की आगे की जांच करने और इसमें शामिल लोगों की भूमिका निर्धारित करने के लिए हिरासत आवश्यक है।
तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मृत्यु हो गई
27 जुलाई को भारी बारिश के कारण राऊ के आईएएस केंद्र के बेसमेंट में स्थित एक पुस्तकालय के जलमग्न हो जाने से तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों - दो महिलाओं और एक पुरुष - की जान चली गई थी। कथित तौर पर इसके कारण एकल बायोमेट्रिक प्रवेश और निकास की विफलता हुई थी। बिंदु। इस घटना के बाद दिल्ली की एक अदालत ने कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.
कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के मामले पर सुप्रीम कोर्ट...
सुप्रीम कोर्ट ने 5 अगस्त को दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई मौतों का स्वत: संज्ञान लिया और मामले पर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया। अदालत ने कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा मानदंडों से संबंधित मुद्दे पर संज्ञान लिया और कोचिंग संस्थानों में हाल की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की, जिसमें विभिन्न परीक्षाओं के युवा उम्मीदवारों की जान चली गई।
न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजिंदर नगर में एक यूपीएससी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत पर कोचिंग सेंटरों को फटकार लगाई और कहा कि वे "उम्मीदवारों के जीवन के साथ खेल रहे हैं"।
"ये स्थान (कोचिंग सेंटर) मौत के घर बन गए हैं। कोचिंग संस्थान तब तक ऑनलाइन काम कर सकते हैं जब तक कि सुरक्षा मानदंडों और गरिमापूर्ण जीवन के लिए बुनियादी मानदंडों का पूर्ण अनुपालन न हो। कोचिंग सेंटर उन अभ्यर्थियों के जीवन के साथ खेल रहे हैं जो विभिन्न हिस्सों से आते हैं। देश में किसी भी संस्थान को तब तक संचालन की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि वे सुरक्षा मानदंडों का पालन न करें।''
दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2 अगस्त को तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित कर दी। अदालत ने इस निर्णय के कारणों के रूप में घटनाओं की गंभीरता और लोक सेवकों द्वारा भ्रष्टाचार में संभावित संलिप्तता का हवाला दिया। उच्च न्यायालय ने कहा कि हाल की त्रासदियों से पता चला है कि नागरिक एजेंसियों द्वारा अदालत के निर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है।

Find Out More:

Related Articles: