दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 27 अगस्त तक बढ़ी

Raj Harsh
दिल्ली की एक अदालत ने कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले के संबंध में सीबीआई द्वारा दर्ज धन शोधन मामले में मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 27 अगस्त तक बढ़ा दी। आम आदमी पार्टी (आप) नेता को पहले दी गई न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अदालत में पेश किए जाने के बाद विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने केजरीवाल की हिरासत बढ़ा दी।
इससे पहले 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने भी उक्त मामले में केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया था और उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर जांच एजेंसी से जवाब मांगा था। केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने कहा कि उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तीन मौकों पर अंतरिम जमानत मिल चुकी है, जो कथित घोटाले से भी जुड़ा है, जबकि मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम के तहत मामलों में जमानत देने के लिए कड़ी शर्तें रखी गई थीं। अधिनियम (पीएमएलए)।
मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट ने क्या कहा?
दिल्ली उच्च न्यायालय ने 5 अगस्त को केंद्रीय जांच ब्यूरो की कार्रवाई में दुर्भावना के किसी भी दावे को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी को वैध ठहराया। अदालत ने कहा कि सीबीआई ने गवाहों पर मुख्यमंत्री के संभावित प्रभाव का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है, जिन्होंने उनकी गिरफ्तारी के बाद ही गवाही देने का साहस किया। अदालत ने मुख्यमंत्री को सीबीआई मामले में ट्रायल कोर्ट से नियमित जमानत लेने का निर्देश दिया। उच्च न्यायालय ने कहा कि मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के बाद उनके खिलाफ सबूत पुख्ता हो गए, जिससे सीबीआई की कार्रवाई उचित और वैध हो गई।
मुख्यमंत्री, जिन्हें 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, को 20 जून को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी। हालांकि, ट्रायल कोर्ट के आदेश पर उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी थी। 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें ईडी द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत दे दी थी. सीबीआई और ईडी के अनुसार, उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।
दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामला
यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, इस आरोप का AAP ने बार-बार खंडन किया। बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया।

Find Out More:

Related Articles: