कोलकाता बलात्कार-हत्या मामला: रेजिडेंट डॉक्टरों ने देशव्यापी हड़ताल की

Raj Harsh
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में देश भर के प्रमुख अस्पतालों में हंगामे के बीच, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) के सदस्यों ने सोमवार, 12 अगस्त को हड़ताल शुरू कर दी। अस्पताल में अनिश्चित काल के लिए वैकल्पिक सेवाएँ।
एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर, राष्ट्रीय राजधानी के चार अस्पतालों - दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, और वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल - ने सबसे पहले देशव्यापी आंदोलन शुरू करने के फोर्डा के फैसले के लिए अपने समर्थन की घोषणा की है। कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सहयोगियों के साथ एकजुटता के प्रतीक के रूप में, जहां दुखद घटना घटी।
यह ध्यान रखना उचित है कि FORDA ने सबसे पहले रविवार को कोलकाता राज्य के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों के समर्थन में देश भर में वैकल्पिक सेवाओं को रोकने के अपने फैसले की घोषणा की, जहां यह दुखद घटना घटी थी।
"आरजी कर के सहयोगियों के साथ हमारी एकजुटता के प्रतीक के रूप में, हम सोमवार से देश भर में अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाओं को रोकने की घोषणा करते हैं। यह निर्णय हल्के ढंग से नहीं लिया गया है, लेकिन यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हमारी आवाज सुनी जाए और हमारी मांगें सुनी जाएं।" न्याय और सुरक्षा बिना किसी देरी के मिलती है," FORDA ने पहले कहा था।
इसने अधिकारियों के सामने पाँच माँगें भी प्रस्तुत कीं, जिनमें निवासियों की माँगों को शीघ्र स्वीकार करना, पुलिस की बर्बरता न करना, मृतकों के लिए त्वरित न्याय, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसमर्थन में तेजी लाने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन शामिल है। घटना के बाद संरक्षण अधिनियम.
इसके अलावा, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी अधिकारियों से उनके आंदोलन का राजनीतिकरण न करने या इसके उद्देश्य को खराब न करने का आह्वान किया। फोर्डा ने जोर देकर कहा, "यहां मानवता दांव पर है।"
बयान में कहा गया, "हम सभी से सामूहिक रूप से डॉक्टरों का समर्थन करने और उनकी मदद करने का अनुरोध करते हैं - वे अंदर से घायल हैं।"

Find Out More:

Related Articles: