मेघालय ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर कर्फ्यू लगाया, हाई अलर्ट पर BSF

Raj Harsh
पड़ोसी बांग्लादेश में हालिया घटनाक्रम के बाद मेघालय ने बांग्लादेश सीमा के पास रात का कर्फ्यू लगा दिया है। मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने कहा कि राज्य सरकार ने पड़ोसी देश में अशांति के बीच बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।
444 किमी से अधिक लंबी सीमा पर कर्फ्यू अगली सूचना तक रोजाना शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. बीएसएफ अधिकारियों और मेघालय पुलिस के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा, बीएसएफ ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी इकाइयों के लिए 'हाई अलर्ट' जारी किया है।
विशेष रूप से, बांग्लादेश में घटनाओं का एक नाटकीय मोड़ देखा गया है क्योंकि शेख हसीना का 15 साल का कार्यकाल सोमवार को समाप्त हो गया, जब वह इस्तीफा देकर देश छोड़कर भाग गईं। 1971 के युद्ध के दिग्गजों के वंशजों के लिए आरक्षण के खिलाफ छात्रों का विरोध उनके इस्तीफे की एकल मांग के विरोध में बदल गया। कई हफ़्तों की हिंसा में पुलिसकर्मियों सहित 300 से अधिक लोग मारे गए।
इस्तीफे के बाद शेख हसीना भारत आ गईं. सोमवार शाम को उनका विमान गाजियाबाद स्थित वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर उतरा। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंडन एयरपोर्ट पर शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे. सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना को हिंडन एयरबेस के सेफ हाउस में शिफ्ट कर दिया गया है. उनकी सुरक्षा के लिए एजेंसियों को तैनात किया गया है. खबरों के मुताबिक, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ब्रिटेन द्वारा उनके शरण अनुरोध को मंजूरी दिए जाने के बाद लंदन जाने की तैयारी कर रही हैं।
इस बीच सरकार ने दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है.  बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे। विदेश मंत्री जयशंकर सभी दलों को पड़ोसी देश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी देंगे.

Find Out More:

Related Articles: