वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 300 के पार

Raj Harsh
सुबह के 11 बजे के बाद का समय है और हल्की बूंदाबांदी हो रही है। केरल के वायनाड जिले के मुत्तिल पंचायत में सार्वजनिक कब्रिस्तान का संकरा रास्ता एक पुलिया के पास मुख्य सड़क से अलग हो जाता है। बारिश में यह कीचड़युक्त और दुर्गम हो गया है। यह दोनों तरफ कॉफी के बागानों, एक छोटे से मंदिर से होकर गुजरता है और अंत में कब्रिस्तान की ओर जाता है, जहां लगभग 100 आदमी एक के बाद एक, एक छोर पर 20 कब्रें खोदने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
अधिकारियों ने कहा कि सामूहिक कब्रें उन लोगों के अज्ञात शरीर के अंगों के लिए हैं जो मंगलवार (30 जुलाई) को हुए भूस्खलन में मारे गए थे, जिससे चूरलमाला, मुंडक्कई, अट्टामाला और अन्य इलाके तबाह हो गए थे।
जिले के मुर्दाघरों और अस्पतालों में ऐसे अवशेषों के बढ़ते ढेर को देखते हुए, उन्हें पहचान से परे विकृत और कटे-फटे शरीर के हिस्सों का सम्मानपूर्वक निपटान करने का निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। शुक्रवार शाम को भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई, जबकि 200 से अधिक लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।
मुत्तिल पंचायत के उपाध्यक्ष अशरफ और स्थानीय निकाय अध्यक्ष श्रीदेवी बाबू, जो कब्रिस्तान में कार्रवाई के केंद्र में थे, ने एचटी को बताया कि संयुक्त निदेशक (स्थानीय स्व) द्वारा गुरुवार को देर रात एक ऑनलाइन बैठक बुलाई गई थी। -सरकारी विभाग) ने भूस्खलन पीड़ितों को दफनाने के विषय पर आठ पंचायतों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
“हमें बताया गया कि चलियार नदी से बरामद किए गए 73 शरीर के हिस्से और माना जाता है कि वे भूस्खलन स्थलों से बह गए थे, लेकिन समय के साथ उनकी हालत खराब होती जा रही है। और इसलिए उनका उचित तरीके से निपटान करना महत्वपूर्ण था। प्रत्येक स्थानीय निकाय को संबंधित सार्वजनिक कब्रिस्तानों में कब्र खोदने का निर्देश दिया गया था। हमें 20 कब्रें खोदने के लिए कहा गया था, लेकिन हमने उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है कि हमारे पास और शवों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है,'' अशरफ ने कहा।

Find Out More:

Related Articles: