हिमाचल प्रदेश में बादल फटा: 3 की मौत, 40 लापता; सर्च ऑपरेशन जारी

Raj Harsh
अधिकारियों ने आज कहा कि हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की दो अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और लगभग 40 लोग लापता हो गए, जहां बारिश के कारण कई घर और सड़कें बह गईं और दो जल विद्युत परियोजनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं।
शिमला के एसपी संजीव कुमार गांधी ने कहा कि शिमला जिले के रामपुर उपखंड में समाघ खुड (नाला) में बादल फटने से दो लोगों की मौत हो गई और 28 अन्य लापता हो गए।
डिप्टी कमिश्नर (डीसी) अनुपम कश्यप ने कहा कि बादल फटने की घटना रात करीब 1 बजे हुई। उन्होंने कहा, बचाव अभियान चुनौतीपूर्ण है क्योंकि सड़कें बह गई हैं।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि राज्य में भारी बारिश और बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि चार मोटर योग्य पुल और फुटब्रिज बह गए हैं और बचाव अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है, सेब की फसल को भी नुकसान हुआ है।
31 जुलाई की रात को मंडी जिले के पधर के थलाटुखोड क्षेत्र में एक और बादल फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ अन्य लापता हो गए।
ब्यास नदी के उफान के कारण चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है। कुल्लू के भागीपुल में मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और भुंतर क्षेत्र में पार्वती नदी और मलाणा खड्ड के उफान के कारण अलर्ट जारी किया गया है। भूस्खलन के कारण मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर टूट गया है और ब्यास नदी का पानी मंडी के पंडोह में कुछ घरों में घुस गया है।

Find Out More:

Related Articles: