SC ने सुनाया फैसला, कांवड रूट पर नेमप्लेट को लेकर रोक जारी

Raj Harsh
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कुछ राज्य सरकारों के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए निर्देशों पर रोक लगाते हुए अपने अंतरिम आदेश को बरकरार रखा, जिसमें यह अनिवार्य था कि कांवर यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपनी दुकानों के बाहर अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे। अंतरिम स्थगन आदेश प्रभावी रहने के साथ मामले पर सुनवाई स्थगित कर दी गई। शीर्ष अदालत ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए जोर दिया, "हमारा आदेश स्पष्ट है। अगर कोई स्वेच्छा से अपनी दुकान के बाहर अपना नाम लिखना चाहता है, तो हमने उसे नहीं रोका है। हमारा आदेश था कि किसी को भी अपना नाम लिखने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।"
निर्देश जारी होने के बाद इस मुद्दे पर विवाद खड़ा हो गया, विपक्ष ने आरोप लगाया कि आदेश "सांप्रदायिक और विभाजनकारी" हैं, उनका दावा है कि वे मुसलमानों और अनुसूचित जातियों को अपनी पहचान उजागर करने के लिए मजबूर करके उन्हें निशाना बनाते हैं। इसके विपरीत, भाजपा ने निर्देश का बचाव करते हुए कहा कि इसे कानून और व्यवस्था की चिंताओं को दूर करने और कांवर यात्रा तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करने के लिए लागू किया गया था।

यूपी सरकार के हलफनामे पर सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया
सुप्रीम कोर्ट के ताजा निर्देश तब आए हैं जब उत्तर प्रदेश ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर कांवर मार्ग पर दुकान मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के संबंध में उसके निर्देश को चुनौती देने वाली याचिकाओं का विरोध किया था। अपने हलफनामे में, यूपी सरकार ने कहा कि यह निर्देश कांवर यात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए जारी किया गया था।
सरकार ने कहा कि निर्देश के पीछे का विचार यात्रा के दौरान खाने के संबंध में उपभोक्ता/कांवरिया की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पारदर्शिता और सूचित विकल्प था, ताकि वे गलती से भी गलती न करें। उनकी मान्यताएं, यूपी सरकार ने कहा। यूपी सरकार के हलफनामे में कहा गया है, "ऐसी स्थितियां स्पष्ट रूप से भड़केंगी जहां लाखों और करोड़ों लोग पवित्र जल लेकर नंगे पैर चल रहे हैं।"
मामले पर अंतरिम रोक  
यह हलफनामा उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा दुकान मालिकों को कांवर यात्रा के मौसम के दौरान दुकानों के बाहर अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए जारी किए गए निर्देश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दायर किया गया था। पुलिस ने कहा था कि यह फैसला कानून व्यवस्था के हित में है. यह निर्देश कथित तौर पर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लागू किया गया था और उत्तराखंड और मध्य प्रदेश भी इसी तरह के निर्देश लेकर आए थे। इससे पहले 22 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों के अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों पर अंतरिम रोक लगा दी थी कि कांवर यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को ऐसी दुकानों के बाहर मालिकों के नाम प्रदर्शित करने चाहिए।
 

Find Out More:

Related Articles: