जमानत पर बाहर आए हेमंत सोरेन ने फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Raj Harsh
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लगभग पांच महीने बाद जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन ने गुरुवार को एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची के राजभवन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष को पद की शपथ दिलाई।
झामुमो ने पहले दिन में कहा था कि राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद सोरेन 7 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि सोरेन के आवास पर गठबंधन सहयोगियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
बाद में, झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने फैसला किया कि सोरेन गुरुवार को शपथ लेंगे।
शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन भी मौजूद रहे।
गौरतलब है कि चंपई सोरेन ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत पर बाहर चल रहे हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था।
झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल राधाकृष्णन से मुलाकात की। हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, राजद मंत्री सत्यानंद भोक्ता और सीपीआई (एमएल)-एल विधायक विनोद सिंह शामिल थे।
प्रतिनिधिमंडल में गांडेय विधायक और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी शामिल थीं।
हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चंपई सोरेन ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और दिनभर चले नाटक के बाद झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष की मौजूदगी में अपना इस्तीफा दे दिया। अटकलों से भरा हुआ.
चंपई सोरेन ने राजभवन से बाहर आने के बाद कहा, "मैंने झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के फैसले के अनुसार इस्तीफा दे दिया है। हमारा गठबंधन मजबूत है।"
उन्होंने कहा, "सभी जानते हैं कि हेमंत सोरेन जी के साथ क्या हुआ था...गठबंधन सहयोगियों ने मुझे जिम्मेदारी दी थी। अब, गठबंधन ने हेमंत सोरेन जी के पक्ष में फैसला किया है।"
हेमंत सोरेन अब झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री हैं, जो 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग होकर बना था।

Find Out More:

Related Articles: