मोदी सरकार 3.0: नई मोदी कैबिनेट में सात महिला मंत्री

Raj Harsh
रविवार (9 जून) को राष्ट्रपति भवन में नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट में निर्मला सीतारमण, अन्नपूर्णा देवी और अनुप्रिया सिंह पटेल सहित सात महिला सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली।
नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, और पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी की। पीएम मोदी भारत के इतिहास में लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी।
निर्मला सीतारमण: वित्त मंत्री के रूप में पूर्ण कार्यकाल पूरा करके अरुण जेटली और मनमोहन सिंह की सूची में शामिल हुईं और दूसरी पीढ़ी के सुधारों को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाने वाली निर्मला सीतारमण ने मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला बनकर एक रिकॉर्ड बनाया। मोदी सरकार का लगातार तीसरा कार्यकाल. भाजपा की एक प्रखर प्रवक्ता होने के नाते, जब 2014 में नरेंद्र मोदी एनडीए सरकार के प्रधान मंत्री बने तो उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।
अन्नपूर्णा देवी: नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली गृहिणी अन्नपूर्णा देवी के लिए राजनीति कभी शुरू नहीं हुई। उनके जीवन में एक नाटकीय मोड़ आया जब उनके पति, रमेश यादव, जो कि एक राजद विधायक थे, की 1998 में अचानक मृत्यु हो गई। भाग्य से राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद, वह एक अज्ञात पथ पर एक कठिन यात्रा पर निकल पड़ीं। 2021 में उनके पहले मंत्री पद ने पहले ही कई लोगों की भौंहें चढ़ा दी थीं। बाहरी लोगों के लिए, यह एक आश्चर्यजनक विकल्प लग रहा था, लेकिन अंदरूनी लोगों के लिए, यह एक मास्टरस्ट्रोक था - झारखंड में ओबीसी वोट बैंक को मजबूत करने के लिए एक सोची-समझी कोशिश। ओबीसी के बीच उनका प्रभाव कोडरमा के अभ्रक क्षेत्र से परे, पूरे राज्य तक फैला हुआ है, जो उन्हें राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाता है।
अनुप्रिया सिंह पटेल: अपना दल (सोनीलाल) नेता अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार रमेश चंद बिंद को 37,810 वोटों के अंतर से हराकर जीत हासिल की।
शोभा करंदलाजे: RSS बैकग्राउंड की एक मुखर राजनीतिज्ञ, जो धार्मिक उग्रवाद जैसे विवादास्पद मुद्दों की बात आती है, तो शब्दों से परहेज नहीं करतीं, राज्य भाजपा के मजबूत नेता बीएस येदियुरप्पा की करीबी विश्वासपात्र शोभा करंदलाजे ने एक बार फिर केंद्र सरकार में जगह हासिल कर ली है। तीन बार की लोकसभा सदस्य, वह 2021 में पिछली मोदी सरकार के पुनर्गठन के दौरान केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए एक आश्चर्यजनक चयन थीं, और उन्होंने केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।
रक्षा खडसे: रक्षा निखिल खडसे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के उम्मीदवार श्रीराम दयाराम पाटिल को 2,72,183 वोटों के अंतर से हराकर महाराष्ट्र के रावेर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की।
सवित्री ठाकुर: मध्य प्रदेश की धार लोकसभा सीट से सवित्री ठाकुर ने कांग्रेस प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल को 2,18,665 वोटों के अंतर से हराया।
निमुबेन बांभनिया: निमुबेन बांभनिया ने कांग्रेस उम्मीदवार उमेशभाई नारनभाई मकवाना को 4,55,289 वोटों के अंतर से हराकर गुजरात के भावनगर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की।


Find Out More:

Related Articles: