AAP सांसद स्वाति मालीवाल ने आतिशी को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाने के पार्टी के फैसले की आलोचना की

Raj Harsh
दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री बनने की ओर अग्रसर आप नेता आतिशी को अपनी ही पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल की आलोचना का सामना करना पड़ा है। मालीवाल ने टिप्पणी की कि आतिशी महज एक 'डमी सीएम' हैं, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है।
उन्होंने आतिशी के माता-पिता पर आतंकवादी अफजल गुरु की फांसी को रोकने का प्रयास करने का आरोप लगाया। "आज दिल्ली के लिए दुखद दिन है। एक महिला को दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त किया जा रहा है, जिनके परिवार ने आतंकवादी अफजल गुरु को फांसी से बचाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी। उनके माता-पिता ने अफजल गुरु को बचाने के लिए माननीय राष्ट्रपति को दया याचिका भी लिखी थी। उन्होंने दावा किया कि वह निर्दोष हैं और उन्हें राजनीतिक साजिश के तहत झूठा फंसाया गया है। हालांकि आतिशी मार्लेना सिर्फ एक 'डमी सीएम' हैं, लेकिन यह मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा है।'' स्वाति मालीवाल ने एक एक्स पोस्ट में कहा।
आतिशी होंगी दिल्ली की नई सीएम!
मौजूदा अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री का पद संभालेंगी। मंगलवार को पार्टी के विधायकों की बैठक में अरविंद केजरीवाल द्वारा अपने उत्तराधिकारी के रूप में उनका नाम प्रस्तावित करने के बाद पार्टी सर्वसम्मति से सहमत हो गई।
कालकाजी से विधायक आतिशी वर्तमान में दिल्ली सरकार में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने जुलाई 2015 से 17 अप्रैल 2018 तक मुख्य रूप से शिक्षा पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में भी काम किया।
आतिशी का राजनीतिक करियर
कई प्रमुख हस्तियां, जो शुरुआती दिनों से ही पार्टी के साथ हैं, इसे मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। आतिशी आम आदमी पार्टी का एक ऐसा प्रमुख चेहरा हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में, आतिशी पूर्वी दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले AAP द्वारा घोषित पहले उम्मीदवारों में से थीं। पार्टी के साथ उनकी प्रारंभिक भागीदारी और उनके प्रयासों ने उन्हें पार्टी के भीतर एक महत्वपूर्ण नेता के रूप में स्थापित किया है। कालकाजी से विधायक आतिशी आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य हैं और वर्तमान में दिल्ली सरकार में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने जुलाई 2015 से 17 अप्रैल 2018 तक मुख्य रूप से शिक्षा पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में भी काम किया।
जनवरी 2013 में आतिशी आम आदमी पार्टी के नीति निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल हो गईं। उन्होंने 2015 में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में जल सत्याग्रह का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो AAP नेता और कार्यकर्ता आलोक अग्रवाल के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शन था। आतिशी ने न केवल विरोध प्रदर्शन में योगदान दिया बल्कि उसके बाद हुई कानूनी लड़ाई में भी सहायता की। 2020 के दिल्ली चुनावों के बाद, आतिशी को आप की गोवा इकाई के लिए प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे पार्टी के भीतर उनकी जिम्मेदारियों का और विस्तार हुआ।

Find Out More:

Related Articles: