भारत ने 39,125 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किये

Raj Harsh
केंद्र की मेक-इन-इंडिया पहल को महत्वपूर्ण बढ़ावा देते हुए, रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने 39,125 करोड़ रुपये के पांच प्रमुख रक्षा अधिग्रहण अनुबंधों को सील कर दिया, जिसमें ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों, रडार, हथियार प्रणालियों और मिग-29 जेट के इंजन की खरीद शामिल है। शुक्रवार (1 मार्च) को राष्ट्रीय राजधानी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने की मौजूदगी में अनुबंधों का आदान-प्रदान किया गया।
पांच अनुबंधों में से एक मिग-29 विमान के लिए एयरो-इंजन की खरीद के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ था, दूसरा लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के साथ क्लोज-इन वेपन सिस्टम (सीआईडब्ल्यूएस) की खरीद और हाई-पावर रडार (एचपीआर) की खरीद के लिए था और दो ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद और भारतीय रक्षा बलों के लिए जहाज से संचालित ब्रह्मोस प्रणाली की खरीद के लिए ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) के साथ हुआ है।
इन सौदों से स्वदेशी रक्षा क्षमताओं को और बढ़ावा मिलेगा, विदेशी मुद्रा की बचत होगी और भविष्य में विदेशों में उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी। मिग-29 विमानों के लिए आरडी-33 एयरो इंजन का अनुबंध 5,249.72 करोड़ रुपये की लागत से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ किया गया है। इन एयरो इंजनों का उत्पादन एचएएल के कोरापुट डिवीजन द्वारा किया जाएगा।



Find Out More:

Related Articles: