जामा मस्जिद के शाही इमाम ने अपने बेटे को घोषित किया अपना उत्तराधिकारी

Raj Harsh
दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने मस्जिद के प्रांगण में आयोजित दस्तारबंदी समारोह में अपने बेटे सैयद शाबान बुखारी को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया। रविवार (26 फरवरी) को समारोह में औपचारिक घोषणा करने से पहले संबोधित करते हुए, सैयद अहमद बुखारी ने मस्जिद के इतिहास का उल्लेख किया और कहा कि यह मुगल सम्राट शाहजहाँ थे जिन्होंने मस्जिद के पहले शाही इमाम को नियुक्त किया था। उन्होंने कहा कि जामा मस्जिद के पहले इमाम (हजरत सैयद अब्दुल गफूर शाह बुखारी) को 63 साल की उम्र में शाही इमाम नियुक्त किया गया था।
सैयद अहमद बुखारी ने इस्लामी विद्वानों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की एक सभा में घोषणा की, इसलिए, 400 साल से अधिक पुरानी परंपरा के अनुरूप, इस जामा मस्जिद से, मैं घोषणा करता हूं कि सैयद शाबान बुखारी मेरे उत्तराधिकारी हैं। घोषणा के बाद, समारोह से जुड़ी परंपरा के अनुसार दस्तारबंदी (पगड़ी) बांधना शुरू हो गया।
नवंबर 2014 में एक 'दस्तारबंदी' समारोह में सैयद शाबान बुखारी (29) को मस्जिद के नायब इमाम के रूप में नियुक्त किया गया था। सैयद अहमद बुखारी की मृत्यु या खराब स्वास्थ्य की स्थिति में, वह जामा मस्जिद के 14वें शाही इमाम के रूप में काम करेंगे, उनके पिता ने घोषणा की।17वीं शताब्दी में सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित मुगलकालीन मस्जिद में समारोह एक घंटे से अधिक समय तक चला।

Find Out More:

Related Articles: