असम ने मुस्लिम विवाह अधिनियम को निरस्त किया

Raj Harsh
असम में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम (1935) को रद्द कर दिया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
अपनी सरकार के फैसले के बारे में बोलते हुए, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, 23.22024 को, असम कैबिनेट ने सदियों पुराने असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम को निरस्त करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस अधिनियम में विवाह पंजीकरण की अनुमति देने वाले प्रावधान शामिल थे, भले ही दुल्हन और दूल्हा 18 और 21 वर्ष की कानूनी उम्र तक नहीं पहुंचा था, जैसा कि कानून द्वारा आवश्यक है। यह कदम असम में बाल विवाह पर रोक लगाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।
एआईयूडीएफ विधायक डॉ. हाफिज रफीकुल इस्लाम ने भाजपा सरकार के नवीनतम कदम की आलोचना करते हुए कहा, इस सरकार में यूसीसी लाने की हिम्मत नहीं है। वे ऐसा नहीं कर सकते। वे उत्तराखंड में जो लाए, वह यूसीसी भी नहीं है, वे असम में भी यूसीसी लाने की कोशिश कर रहे थे। इसलिए, वे असम में बहुविवाह या यूसीसी पर कोई विधेयक नहीं ला सके... इसलिए, वे असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम को रद्द कर रहे हैं।

Find Out More:

Related Articles: